केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने दिव्यांग खिलाडिय़ों के साथ क्रिकेट खेल कर किया उत्साह वर्धन

भूतपूर्व सैनिकों की शानदार खेल के बदौलत पंजाब की टीम पहुंची फाइनल में

ग्वालियर, 30 मई। कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम ग्वालियर में दिल्ली एवं मुंबई की टीम ने अपने लीग मैच जीते तथा दोनों सेमीफाइनल मुकाबलों में दिल्ली एवं पंजाब की टीम फाइनल में पहुंची। जिसमें पंजाब की टीम में खेल रहे भूतपूर्व सैनिकों जिन्होंने अपनी सेवा में रहते हुए जम्मू कश्मीर में दुश्मनों के छक्के छुड़ाते हुए घायल हुए और अब राष्ट्रीय व्हीलचेयर टूर्नामेंट में अपनी जगह बनाने के लिए उतनी ही मेहनत कर रहे हैं।
उनके शानदार खेल प्रदर्शन की बदौलत पंजाब की टीम ने तीन विकेट खोकर 98 रन बनाए जवाब में मप्र की टीम 10 ओवर में सात विकेट पर 89 रन बना पाई, पंजाब के धुरंधर बल्लेबाज वीर संधू 51 रन बनाकर मैन ऑफ द मैच रहे। दूसरे सेमीफाइनल मैच में हरियाणा ने पहले खेलते हुए 93 रन पांच विकेट पर बनाए, उसके जवाब में दिल्ली की टीम आठ ओवर में एक विकेट पर 96 रन बनाकर विजई हुई, दिल्ली के सौरभ मलिक एक विकेट एवं 30 रन बनाकर मैन ऑफ द मैच रहे।
ज्ञात हो कि पिछले चार दिनों से ग्वालियर में श्रीमंत माधवराव सिंधिया स्मृति नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट टूर्नामेंट के अंतर्गत आठ राज्यों की टीम कड़े मुकाबले के साथ खेल रही हैं, इसमें चार टीमें मप्र, पंजाब, दिल्ली और हरियाणा ने सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है।


इस अवसर पर केन्द्रीय नागरिक एवं उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने स्टेडियम में सभी टीमों के खिलाडिय़ों के साथ मुलाकात कर उन्हें प्रोत्साहित किया एवं भविष्य में व्हीलचेयर को मप्र क्रिकेट एसोसिएशन के अंतर्गत मैच खिलाने एवं सहायता उपलब्ध करवाने की बात अपने उद्बोधन में कही। सिंधिया ने मप्र की टीम के साथ मैदान पर दो बॉल भी खेली। कैप्टन कबीर सिंह भदौरिया एवं जंडेल सिंह दोनों की बॉल पर बाउण्ड्री के पार चार रन लगाए। सिंधिया के साथ जीडीसीए के अध्यक्ष प्रशांत मेहता, शहर की पूर्व महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता, आयोजन समिति के सचिव ओपी दीक्षित, जीडीसीए सचिव संजय आहूजा, पाथ इंडिया के नारायण स्वरूप बरुआ, पवन दीक्षित अन्य गणमान्य नागरिक एवं सेवार्थ पाठशाला के बच्चे मैदान में मौजूद थे।
आज हुए प्रथम लीग मैच में दिल्ली की टीम ने 10 ओवर में तीन विकेट खोकर 122 रन बनाए, जवाब में छत्तीसगढ़ की टीम मात्र 112 रन ही बना पाई, दिल्ली के खिलाड़ी सौरव मलिक 63 रन बनाकर मैन ऑफ द मैच रहे। दूसरा मुकाबला कर्नाटक एवं मुंबई के बीच खेला गया, इसमें कर्नाटक की टीम ने 10 ओवर में चार विकेट खोकर 100 रन बनाए, बदले में मुंबई की टीम ने 9.2 ओवर में एक विकेट खोकर 103 रन बनाकर मैच जीता। मुंबई के गणेश ने 61 रन बनाकर मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता। कार्यक्रम का संचालन एवं कमेंट्री भूतपूर्व सेना अधिकारी मनोज कुमार पाण्डे ने किया।
समापन कार्यक्रम में भारत विकास परिषद द्वारा सभी मैन ऑफ द मैच खिलाडिय़ों को ट्रॉफी एवं धनराशि प्राइस प्रदान किया। परिषद की तरफ से अध्यक्ष श्रीमती अर्चना मिश्रा, संरक्षक अशोक शर्मा एवं उनकी पूरी टीम कार्यक्रम में उपस्थित थी। केआरजी कॉलेज की ओर से प्राचार्य डॉ. एमआर कौशल, अकादमिक सचिव डॉ. संजय स्वर्णकार, डॉ. आरसी उपाध्याय, डॉ. पीके बंसल, डॉ. वीके बंसल, डॉ. ज्योतसना राणा, डॉ. चारू कटारे, डॉ. चारु चित्रा, डॉ. आनंद कुमार सिंह ने मैदान में उपस्थित होकर करीब 25 हजार रुपए की एक चेयर मप्र के खिलाडिय़ों को भेंट की।
ज्ञात हो कि विगत दिनों व्हील चेयर की उपलब्धता कम होने के कारण उन्हें प्रैक्टिस करने में बहुत परेशानी हो रही थी। इस हवन में शहर के कई समाजसेवियों ने अपना योगदान देकर इस कमी को पूरा किया। कार्यक्रम के अंत में सभी खिलाडिय़ों, दर्शकों एवं कई समाजसेवी संस्थाओं के सदस्यों ने सामूहिक राष्ट्रगान कर कार्यक्रम का समापन किया।