तीन चरण में होगा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव

भिण्ड, 27 मई। मप्र पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम की धारा द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए तथा धारा 9(2)(क)(ख) एवं मप पंचायत निर्वाचन नियम 1995 के नियम 26 की अपेक्षा अनुसार राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 हेतु कार्यक्रम घोषित किया गया है।
जारी कायक्रम अनुसार प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय चरण के लिए निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन तथा नाम निर्देशन पत्र, स्थानों (सीटों) के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन, मतदान केन्द्रो की सूची का प्रकाशन 30 मई को सुबह 10.30 बजे से किया जाएगा। इसी तरह नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि छह जून सुबह 10.30 बजे से दोपहर तीन बजे तक, नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा सात जून सुबह 10.30 बजे से दोपहर तीन बजे तक, अभ्यार्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 10 जून दोपहर तीन बजे तक, निर्वाचन लडऩे वाले अभ्यार्थियों की सूची तैयार करने तथा निर्वाचन प्रतीकों के आवंटन 10 जून को अभ्यार्थिता से नाम वापसी के ठीक बाद किया जाएगा।
प्रथम चरण के लिए मतदान 25 जून को, द्वितीय चरण के लिए मतदान एक जुलाई को तथा तृतीय चरण के लिए मतदान आठ जुलाई को होगा। विकास खण्ड मुख्यालय पर प्रथम चरण की मतगणना 28 जून को, द्वितीय चरण की मतगणना चार जुलाई को तथा तृतीय चरण की मतगणना 11 जुलाई को सुबह आठ बजे से मतगणना की जाएगी। पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य पद की मतगणना का सारणी करण कार्य तथा निर्वाचन परिणामों की घोषणा प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय चरण की 14 जुलाई को सुबह 10.30 बजे से की जाएगी। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मतों का विकास खण्ड स्तरीय सारणीकरण प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय चरण के लिए 14 जुलाई सुबह 10.30 बजे से किया जाएगा। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मतों का जिला मुख्यालय पर सारणी करण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय चरण के लिए 15 जुलाई को प्रात: 10.30 बजे से की जाएगी।