मिशन अंकुर में मास्साब सीख रहे पढ़ाने के गुर, चरण बद्ध प्रशिक्षण शुरू

भिण्ड, 20 मई। राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के निर्देशन एवं जिला शिक्षा अधिकारी हरिभुवन सिंह तोमर के मार्गदर्शन में पांच दिवसीय एफएलएन अंतर्गत विकास खण्ड स्तरीय शिक्षण-प्रशिक्षण शुक्रवार से शुरू हो गया है। बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान स्कूल शिक्षा की नींव है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत एफएलएन पर विशेष जोर देते हुए प्रदेश मे मिशन अंकुर कार्यक्रम संचालित किया जाना है। जिसके तहत कक्षा एक एवं दो के बच्चों में बुनियादी साक्षरता एवं अंक ज्ञान के अधिगम प्रतिफलों को प्राप्त करने के लिए मिशन अंकुर के नाम से समयबद्ध कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। यह प्रशिक्षण विकास खण्ड रौन के शा. उमावि मिहोना, विकास खण्ड लहार के जनपद शिक्षा केन्द्र लहार, विकास खण्ड भिण्ड के जनपद शिक्षा केन्द्र भिण्ड, विकास खण्ड मेहगांव के शा. कन्या उमावि मेहगांव, विकास खण्ड अटेर के प्रेस्टीज इंटर नेशनल स्कूल तथा विकास खण्ड गोहद में शामावि सर्वोदय गोहद में चल रहा है।
कलेक्टर सतीश कुमार एस एवं जिला शिक्षा अधिकारी ने अटेर के प्रेस्टीज इंटर नेशनल स्कूल में चल रहे शिक्षक प्रशिक्षण में पहुंचकर औचक निरीक्षण किया। वहां पर उपस्थित शिक्षकों से कलेक्टर ने प्रशिक्षण के संबंध में बात की और कहा कि प्रशिक्षण में यदि कोई शिक्षक अनुपस्थित रहता है तो उसे अपने व्यय पर प्रशिक्षण करना पड़ेगा और अनुपस्थित शिक्षकों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी हरिभुवन सिंह तोमर ने कहा कि प्रशिक्षण शिक्षकों को बेहतर बनाता है। इसलिए यह पांच दिवसीय प्रशिक्षण जरूरी है। शिक्षक समाज का दपर्ण होता है एवं बच्चों का भविष्य निर्माण करता है। डाइट से प्राध्यापक पीपी पचौरी ने भी प्रशिक्षण केन्द्रों का निरीक्षण किया।
एपीसी मोबलाइजेशन शैलेश त्रिपाठी ने भिण्ड के जनपद शिक्षा केन्द्र में चल रहे प्रशिक्षण केन्द्र का निरीक्षण किया और कहा कि स्वयं जलकर दूसरों को प्रकाश देने वाला शिक्षक श्रेष्ठ होता है। इसलिए शिक्षकों की वर्तमान में जो छवि धूमिल हो रही है। उसे सुधारने हेतु बेहतर प्रयास करें। इस प्रशिक्षण में प्री-टेस्ट एवं पोस्ट टेस्ट ऑनलाइन आयोजित होंगे। इसलिए ऑनलाइन ग्रुप का निर्माण किया गया। प्रशिक्षण से किनारा करने वाले शिक्षकों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। प्रशिक्षण में सभी 495 प्रशिक्षार्थी उपस्थित रहे।