आधा दर्जन से अधिक वैक्सीनेशन सेंटरों पर बेकाबू भीड़ ने मचाया उपद्रव, की तोड़-फोड़

वैक्सीन सेंटरों पर लोगों का लग रहा है जमावड़ा, व्यवस्थाओं के अभाव में वह प्रशासन कर रहा है लीपापोती

कन्या स्कूल के प्राचार्य ने वैक्सीनेशन सेंटर हटाने एसडीएम से किया अनुरोध

भिण्ड, 11 जुलाई। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है, इसी के तहत गोहद क्षेत्र में शा. कन्या माध्यमिक विद्यालय गोहद, खटाना प्लाजा गोहद चौराहा, एण्डोरी, बाराहेट, तुकैड़ा, छीमका सहित कई स्थानों पर वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं, जिनमें प्रति दिन लोगों की भीड़ हो रही है। लेकिन प्रशासन के पास कोई अनुकूल व्यवस्था नहीं है, वैक्सीनेशन कराने वाले लोग इस 44 डिग्री तक तापमान में धूप में खड़े रहते हैं, सेंटरों पर पीने का पानी एवं धूप से बचने की कोई व्यवस्था नहीं है। 43-44 डिग्री तापमान में लोगों को घण्टों धूप में खड़ा रहकर वैक्सीन लगने का इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं वैक्सीन की किल्लत एवं सेंटरों पर बढ़ती हुई भीड़ शासन-प्रशासन के लिए परेशानी का सबब बन रही है और इस उमस भरी गर्मी में लोगों का भी सब्र का बांध टूट रहा है। जिस कारण शनिवार को कुछ वेक्सीनेशन सेंटर पर जनता ने उपद्रव कर दिया।

टूटा हुआ लैपटॉप

जानकारी के अनुसार गोहद ब्लॉक में पांच हजार वैक्सीन के डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन वक्त इन सेंटरों पर भारी तादात में भीड़ उमड़ पड़ी, प्रशासन की अव्यवस्थाओं के चलते गोहद के कन्या विद्यालय में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर पर भीड़ ने उपद्रव कर दिया। वह कर्मचारियों की धक्का-मुक्की व सामान की तोडफ़ोड़ कर दी एवं वैक्सीनेशन का सामान फेंक दिया। ऐसा ही मामला एण्डोरी एवं बाराहेड़ में भी सामने आया है। जिसमें बेकाबू भीड़ ने कंप्यूटर ऑपरेटर के साथ धक्का-मुक्की कर उसका लैपटॉप फेंक दिया, भीड़ को देखते हुए कर्मचारियों ने खुद को एक कमरे में बंद कर लिया। इसी तरह की घटना गोहद चौराहा स्थित खटाना प्लाजा में भी बनाए गए वेक्सिनेशन सेंटर पर भी घटित होने की सूचना मिली। वैक्सीनेशन सेंटर कन्या विद्यालय एवं खटाना प्लाजा में एसडीओपी गोहद ने पुलिस फोर्स भेज कर स्थिति को सामान्य कराया।

प्रशासन लगा लीपापोती में

वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन की कमी और भारी तादात में भीड़ होने की सूचना कई दिनों से प्रशासन को मिल रही थी, लेकिन प्रशासन ने इसको गंभीरता से नहीं लिया। जिस कारण शनिवार को बेकाबू भीड़ ने कई वैक्सीनेशन सेंटरों पर उपद्रव कर दिया। वैक्सीनेशन सेंटरों पर हुए उपद्रवों की सूचना प्रशासन पर पहुंची तो प्रशासन के हाथ-पैर फूल गए और कर्मचारियों पर दबाव डालकर घटना को दबाने का प्रयास किया जाकर मामले की लीपापोती की जा रही है।

वैक्सीनेशन सेंटरों पर शरारती तत्वों के आने से स्कूल संचालन में हो रही है परेशानी

प्रशासन द्वारा शा. कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में चार वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं। जुलाई माह में स्कूल में प्रवेश के लिए लगभग 300 बच्चियां प्रतिदिन स्कूल में आ रही हैं। बच्चियों का आने का समय और वैक्सीनेशन का समय एक ही होने के कारण प्राचार्य स्कूल की छात्राओं की सुरक्षा के प्रति चिंतित नजर आ रहे हैं। वैक्सीनेशन सेंटर पर दिन प्रतिदिन भीड़ उमड़ रही है, इस भीड़ का फायदा उठाकर असामाजिक तत्व भी स्कूल में प्रवेश कर जाते हैं जो स्कूल में लगे वृक्षों को हानि एवं संपत्ति को भी नुक्सान पहुंचा रहे हैं। असामाजिक तत्वों के कारण प्रवेश के लिए पहुंची छात्राओं में भी भय का माहौल रहता है। जिससे छात्राओं को स्कूल जाने में परेशानी हो रही है। वैक्सीनेशन सेंटर को कन्या स्कूल से अन्य जगह शिफ्ट करने के लिए प्राचार्य ने एसडीएम एवं बीएमओ गोहद से मौखिक रूप से अनुरोध किया है कि यहां का वैक्सीनेशन सेंटर अन्य जगह शिफ्ट किया जाए, जिससे स्कूल का कार्य बाधित ना हो। वैक्सीनेशन सेंटर पर आने वाली भीड़ मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रही है, शासन द्वारा तीसरी लहर की संभावना जताई गई है, जो बच्चों के लिए घातक साबित हो सकती है।

इनका कहना है-

कन्या स्कूल में आने वाली भीड़ के साथ असामाजिक तत्व आ जाते हैं, जो स्कूल की संपत्ति को क्षति पहुंचा रहे हैं। भीड़ द्वारा मास्क सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा है। वैक्सीनेशन सेंटर को कन्या स्कूल से हटाने के लिए संबंध में मैंने एसडीएम व बीएमओ से मौखिक रूप से अनुरोध किया है, जिससे स्कूल संचालन में बाधा उत्पन्न न हो एवं छात्राओं का जीवन सुरक्षित रहे।
केएल शेजवार, प्राचार्य शा. कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोहद

शनिवार के दिन कुछ वैक्सीनेशन सेंटरों पर भीड़ होने की सूचना प्राप्त हुई, जहां फोर्स भेज कर स्थिति को नियंत्रित किया गया।
नरेन्द्र कुमार सोलंकी, एसडीओपी गोहद

बंदी बनाना एवं वैक्सीन लूटने की घटना झूठी है। मैंने कर्मचारियों से जानकारी ली है, भीड़ अधिक होने के कारण कर्मचारी दूसरे कमरे में जाकर बैठ गए थे एवं कन्या विद्यालय वैक्सीन सेंटर पर भीड़ अधिक होने के कारण बिना रजिस्ट्रेशन के कुछ लोगों को वैक्सीन लग गई थी, जिनका बाद में मिलान कर लिया गया है।
शुभम शर्मा, एसडीएम गोहद