करंट से किसान की मौत, दो किसानों के विरुद्ध प्रकरण दर्ज

किसानों ने आवारा पशुओं से फसल बचाने के उद्देश्य से तार फेंसिंग में लगाया था झटका करंट

भिण्ड, 05 मार्च। जिले के ऊमरी अंतर्गत ग्राम बिलाव के दो किसानों को गौवंश व अन्य आवारा पशुओं से फसल बचाना महंगा पड़ गया। किसानों ने आवारा पशुओं से फसल को बचाने के लिए अपने खेत के चारों ओर लगाई तार फेंसिंग में झटका करंट प्रवाहित कर दिया था। करंट की चपेट में आने से पड़ौसी किसान की मौत हो जाने से खेत स्वामी दो किसानों के विरुद्ध पुलिस द्वारा गैर इरदतन हत्या के आरोप में केस दर्ज किया गया है।
जानकारी के मुताबिक आवारा पशुओं द्वारा फसल को उजाड़े जाने से बचाने के लिए कृषक नाथूसिंह जाटव व करन सिंह जाटव ने अपने खेत पर लगाई तार फेंसिंग में करंट प्रवाहित कर दिया था। इस जानकारी से अनभिज्ञ पड़ौसी किसान प्रमोद शर्मा पुत्र रामनरेश शर्मा अपने गेहूं की फसल वाले खेत में पानी दे रहा था। खेत की मेढ़ पर पानी की लेजम दुरुस्त करते वक्त प्रमोद शर्मा तार फेंसिंग से टकरा गए। करंट लगने से प्रमोद शर्मा की मौके पर ही मौत हो गई। ऊमरी थाना क्षेत्र के बिलाव गांव में 45 वर्षीय कृषक प्रमोद शर्मा की खेत की तार फेंसिंग के करंट से हुई मौत के बाद पुलिस ने खेत स्वामी करन सिंह व नाथूसिंह जाटव पर धारा 304 के तहत केस दर्ज किया गया है। ऐसे में आवारा गोवंश से फसल को बचाने की फेर में जहां एक किसान की जान चली गई वहीं दो किसानों का भविष्य दांव पर लग गया है।
ज्ञातव्य रहे कि जिले में आवारा गौवंश व अन्य जानवर जहां किसानों की बड़े पैमाने पर फसल उजाड़ रहे हैं, वहीं सड़कों पर जानलेवा हादसों का सबब भी बन रहे हैं। इतना ही नहीं जिलेभर में हजारों गौवंश सैकड़ों हेक्टेयर फसल उजाड़ चुके हैं। परेशान किसान प्रशासन को लगातार समस्या से अवगत कराते आ रहे हैं। लेकिन उनकी समस्या जस की तस बनी हुई है।