एक मार्च महाशिवरात्रि पर निकलेगी भव्य शिव बारात, तैयारियां शुरू

भिण्ड, 19 फरवरी। शिव बारात की तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी गई हैं, हर वर्ष की भांति इस बार भी पूर्व के नवाचारों से और आगे बढ़ते हुए उक्त महोत्सव को और बेहतर बनाने का दृढ़निश्चय लेकर आयोजक तैयारियों में लग गए हैं।
श्रीशिव बारात आयोजन समिति ने जानकारी देते हुए बताया कि एक मार्च महाशिवरात्रि पर शहर में निश्चित रूपरेखा के तहत विशाल एवं भव्य शिव बारात गौरी किनारा कालेश्वर मन्दिर घाट से शुरू होकर वनखण्डेश्वर मन्दिर तक निकाली जाएगी। तत्पश्चात वनखण्डेश्वर मन्दिर पर शिव-पार्वती का विवाह आयोजित किया जाएगा, साथ ही झांकियों एवं आध्यात्मिक नृत्य मंचन किया जाएगा। जिसमें स्थानीय श्रृद्धालुओं के साथ-साथ आसपास के जिलों से भी हजारों श्रृद्धालुजन भी शामिल होंगे।
समिति ने जानकारी देते हुए अवगत कराया कि 28 फरवरी को काली माता मन्दिर पर दोपहर दो बजे से शिव पार्वती की हल्दी रस्म एवं मंगल गीत का आयोजन किया जाएगा। मण्डप आयोजन में कढ़ी-भात का प्रसाद वितरण किया जाएगा। आयोजन समिति ने बताया कि भव्य शिव बारात के लिए आगरा से विशाल रथ का प्रबंध किया जा रहा है, बारात में बाहर से बैण्ड की विशाल श्रृंखला एवं झांकियों की व्यवस्था की गई है, शिव बारात के स्वागत हेतु शहर में जगह-जगह भव्य एवं विशाल तोरण द्वार लगाए जाएंगे। श्रीशिव बारात आयोजन समिति ने सभी श्रृद्धालुजनों से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में उक्त सभी कार्यक्रमों में सहभागिता का धर्म लाभ लें।