शिवाजी मण्डल व रासेयो के सहयोग से जल संरक्षण संगोष्ठि आयोजित

भिण्ड, 30 जनवरी। नेहरू युवा केन्द्र के अंतर्गत शिवाजी नगर युवा मण्डल द्वारा जल संरक्षण विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर शिवांग (एलडीसी स्वास्थ्य विभाग) एवं जन्नत जहां मुख्य वक्ता के तौर पर उपस्थित रहीं।
जन्नत जहां ने जल संरक्षण के लिए प्रकृति से सामंजस्य बनाए रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि भारतीय पारंपरिक ज्ञान विज्ञान को अपनाने का वक्त आ गया है। हमारे धार्मिक ग्रंथों में प्रकृति एवं संसाधनों के संरक्षण की वैज्ञानिक विधि बहुत ही समृद्ध रूप से उल्लेखित है। शिवांग जी ने जल संरक्षण के साथ मक्ष्छर के लार्वे की उत्पत्ति से लेकर उसे खत्म करने तक कि प्रक्रिया के बारे में समझाया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे शिवाजी मण्डल अध्यक्ष व रासेयो स्वयं सेवक आदित्य दुवे ने धरती से वनस्पति एवं जल संचयन पर लोगों को प्रेरित करते हुए कहा कि शैक्षणिक संस्थानों में तकनीकी ज्ञान के सहयोग से भी आधुनिक पर्यावरण से जुड़ी समस्याओं के निदान पर काम करने की उम्मीद की जानी चाहिए। वहीं संजीव ने बताया कि आर्थिक विकास के लिए पर्यावरण संतुलन निहायत जरूरी है। अंत में उपसचिव तमन्ना जहां द्वारा ग्रामीणजनों को जल संरक्षण हेतु शपथ ग्रहण कराई गई। एवं मंच संचालन अंकित सिंह भदौरिया एवं आभार फिरोज खान ने व्यक्त किया। इस अवसर किन्नौठा मण्डल अध्यक्ष शिवानी शर्मा एवं नेहा शर्मा, नेहा देवी आदि उपस्थित रहीं।