बच्चों का भविष्य उज्ज्वल हो, इनके सपनों में नए रंग भरें, यही हमारा प्रयास : मंत्री शुक्ला

– विद्यार्थी पूरे आत्मविश्वास के साथ करें पढ़ाई : कलेक्टर
– स्कूल चलें हम अभियान के तहत पीएमश्री शा. उमावि गोरमी में ‘भविष्य से भेंट’ कार्यक्रम आयोजित

भिण्ड 20, जून। सभी छात्र पूरे मनोयोग से शैक्षणिक कार्य करें एवं मेहगांव विधानसभा क्षेत्र सहित जिले का नाम प्रदेश के शैक्षणिक पटल पर अंकित करें। यह विचार नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री राकेश शुक्ला ने पीएमश्री शा. उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोरमी में आयोजित स्कूल चलें अभियान कार्यक्रम ‘भविष्य से भेंट’ के अंतर्गत व्यक्त किए। मुख्य अतिथि मंत्री शुक्ला ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने छात्र-छात्राओं को पुस्तकें वितरित कीं। इस अवसर पर ब्लॉक अध्यक्ष गोरमी सुभाष थापक, नगर परिषद गोरमी अध्यक्ष पुष्पा महेश्वरी जाटव, कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव, एसडीएम मेहगांव नवनीत शर्मा, डीईओ आरडी मित्तल, डीपीसी व्योमेश शर्मा, विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, संस्था के शिक्षक, छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।


नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री राकेश शुक्ला ने स्कूल चलें हम अभियान के अंतर्गत आज पीएमश्री शा. उमावि गोरमी पहुंचकर विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं को जाना और बच्चों द्वारा पूछे गए प्रश्नों में किस प्रकार पढ़ाई करना चाहिए, प्रतिदिन कितनी पढ़ाई करना चाहिए, आईएएस, आईपीएस बनने के लिए क्या करना चाहिए आदि सुनकर उनकी जिज्ञासाओं का संतुष्टि पूर्ण समाधान कर सकारात्मक जवाब दिया। इस दौरान पीएमश्री शा. उमावि गोरमी की 10वीं की छात्रा डॉली श्रीवास ने मंत्री श्री राकेश शुक्ला के समक्ष अपनी बात रखी। कु. डॉली श्रीवास ने बताया कि मैं एक कुस्ती प्लेयर हूं, वर्ष 2023 में समसाबाद (विदिशा) में नेशनल कुस्ती चैंपियनशिप में भाग ले चुकी हूं, मुझे अच्छी प्रेक्टिस के लिए कुस्ती मैट की आवश्यकता है। नवकरणीय ऊर्जा मंत्री शुक्ला ने विद्यालय में जल्द से जल्द कुस्ती मैट उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।
नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री राकेश शुक्ला ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आपका कार्य केवल पढ़ाई करना है, बांकी का काम मेरा है। आप सभी विद्यार्थी अपना लक्ष्य चुनें, किस दिशा में जाना है अपना मार्ग निर्धारित करें, आपकी बेहतर शिक्षा और बेहतर भविष्य के लिए, शिक्षा संबंधी सभी समस्याओं और रास्ते की हर रुकावट को दूर करने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। आप पढ़ाई करें और आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि आगे बढऩे के लिए अपना लक्ष्य निर्धारित करें और लक्ष्य से भ्रमित न रहें। मप्र शासन द्वारा अच्छी से अच्छी शिक्षा देने के लिए सीएम राइज स्कूल की स्थापना की है, जिसके माध्यम से आपको निजी स्कूलों से अच्छी गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि हमारे बच्चों का भविष्य उज्ज्वल हो, हम इनके सपनों में नए रंग भरें, यही हमारा प्रयास है।
कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि छात्र जीवन सभी के जीवन का सबसे सुनहरा पल होता है। इस पल का सदुपयोग करना चाहिए। अपने जीवन में लक्ष्य बनाकर उसकी प्राप्ति के लिए जीतोड़ मेहनत करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह जरूरी नहीं है कि आप दिन में कितने घण्टे पढ़ते हैं। जरूरी यह है कि जितने भी समय पढ़ते हैं उसमें कितना ध्यान लगाते हैं। ध्यान लगाकर पढ़ी हुई बातें लम्बे समय तक याद रहती हैं। पूरे आत्मविश्वास के साथ पढ़ाई करें। कलेक्टर ने बच्चों को नियमित शाला आने एवं निरंतर अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित किया।