ओबीसी आरक्षण को लेकर व्यापक बंद आज

बंद को सफल बनाने की अपील

भिण्ड, 20 मई। प्रदेश सरकार ने दूसरों के साथ विश्वासघात किया है, हमारे आरक्षण को खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है, इसके खिलाफ ओबीसी लामबंद होकर 21 मई को बंद को पूरी तरह सफल बनाएगा। यह बात पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए वरिष्ठ समाजसेवी जयश्रीराम बघेल ने कही। उन्होंने ओबीसी आरक्षण को लेकर चल रहे बंद के आंदोलन को सफल बनाने के लिए पूरे समुदाय से अपील की।
बघेल बताया कि हमारी जनसंख्या आधे से अधिक है, प्रदेश सरकार ने जो सर्वोच्च न्यायालय में आंकड़े प्रस्तुत किए हैं उसके अनुसार ही हमें जनसंख्या के आधार पर पंचायत एवं नगरी निकाय चुनावों में आरक्षण दिया जाए, अन्यथा सामाजिक एकता को बुलंद कर सरकार का वहिष्कार करेंगे। ओबीसी महापंचायत के संयोजक रामरतन यादव ने कहा कि अब तक हमने अपनी ताकत का एहसास प्रदेश एवं भाजपा सरकार को नहीं दिखाया है, लेकिन अब हम पूरे जिले में ओबीसी एकता को मजबूत करके सरकार के खिलाफ काम करेंगे और उन्हें एहसास दिलाएंगे कि ओबीसी अब तक प्रदेश में सरकार बनवाते हैं, लेकिन अब हम बिगडऩे का भी काम करेंगे। उन्होंने कहा कि संविधान की नौवी सूची में शामिल कराने के लिए आंदोलन करेंगे।
बसपा के जिलाध्यक्ष मेघसिंह नरवरिया ने कहा कि जिसकी जितनी संख्या भारी उसकी उतनी हिस्सेदारी के सिद्धांत पर ओबीसी कदम उठाएगा। कल बंद में हजारों की संख्या में ओबीसी समाज के लोग अपना प्रदर्शन करेंगे तथा बंद को व्यापक रूप से सफल बनाने का प्रयास करेंगे। इस अवसर पर सभी समाजसेवियों एवं नेताओं ने अपने विचार व्यक्त करते हुए बंद को सफल बनाने में सहयोग करने के लिए व्यापारियों से अपील की।
आंदोलन को सफल बनाने की अपील करते हुए श्याम सिंह राठौर ने कहा कि हम किसी के भी आरक्षण का विरोध नहीं करते हैं, ईडब्ल्यूएस का 10 प्रतिशत आरक्षण हुआ, हमने विरोध नहीं किया। लेकिन हमने देखा है कि कुछ सामाजिक संस्थाएं हमारे आरक्षण का विरोध कर रही हैं, जो सरकार का भी महत्वपूर्ण अंग हैं। इससे प्रतीत होता है कि सरकार नहीं चाहती है कि ओबीसी का आरक्षण हो और ओबीसी समाज को दरकिनार कर रही है, इसीलिए अब हम सभी संगठित होकर आंदोलन को मजबूत बनाने का काम करेंगे। इस अवसर पर इंजीनियर दिनेश बघेल, नीरज यादव, अंशु यादव, राजेश सिंह कुशवाहा, नरेश सिंह नरवरिया, शंभूदयाल श्रीवास सहित लगभग दो दर्जन से अधिक लोग उपस्थित थे।
फोटो 20 बीएचडी-13