जेण्डर संवेदीकरण विषय पर हुई वाद-विवाद प्रतियोगिता

लाड़ली लक्ष्मी उत्सव के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित

भिण्ड, 10 मई। जिले में चल रहे लाड़ली लक्ष्मी उत्सव के तहत पंजीकृत लाड़ली लक्ष्मी बालिकाओं के सर्वांगीण विकास हेतु विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।
समाज में बालिकाओं और बाद में महिलाओं की भूमिका पर विचार करें तो उनके परिवार और दूसरे परिवार में भिन्नता होती है, इसलिए बच्चों में अपने विपरीत लिंग के बारे में अलग-अलग विचार होते हैं। सामाजिक परिवेश में इसी को ध्यान में रखते हुए लाड़ली लक्ष्मी उत्सव पर शा. उत्कृष्ट उमावि क्र. एक में जेण्डर संवेदीकरण विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। वाद-विवाद प्रतियोगिता विचारों को साझा करने और सूचनाओं का गंभीर रूप से विश्लेषण करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है।


जिला स्तर पर आयोजित की गई इस प्रतियोगिता में एकीकृत बाल विकास परियोजना समस्त से 90 लाड़ली बालिकाओं ने भाग लेकर जेण्डर संवेदीकरण पर अपने विचार प्रकट किए। साथ ही अवगत कराया कि लिंग भेद को दरकिरान कर एक-दूसरे के प्रति सम्मान का भाव रखना चाहिए। वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रतिभागियों द्वारा जेण्डर संवेदीकरण पर रखे गए पक्ष-विपक्ष के मुद्दों पर निर्णायक पीठ के रूप में कृति दीक्षित सहायक संचालक अल्प संख्यक एवं पिछड़ा वर्ग विभाग, निर्मला दुवे प्राध्यापक कुसुमबाई महाविद्यालय एवं बीना मिश्रा प्रभारी शहरी परियोजना अधिकारी ने प्रियंका राजावत प्रथम, जन्नत जहान द्वितीय तथा शिल्पी गोयल को तृतीय स्थान प्रदान किया।