मानवीय जिंदगी को बचाना रेडक्रॉस का उद्देश्य : कलेक्टर

विश्व रेडक्रॉस दिवस जिला चिकित्सालय में रक्तदान शिविर आयोजित
पुलिस अधीक्षक ने किया रक्तदान

भिण्ड, 08 मई। विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय परिसर में रक्तदान शिविर लगाया गया, जिसमें पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान सहित बड़ी संख्या में समाजसेवियों एवं रेडक्रॉस सोसाइटी के सदस्यों ने रक्तदान किया। रक्तदान शिविर का प्रारंभ रेडक्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन शोभित अग्रवाल ने स्वयं रक्तदान कर किया। रक्तदान उपरांत जिला अस्पताल सभागार में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान सीएमएचओ डॉ. सुधीर कुमार व्यास, पूर्व सीएमएचओ डॉ. अजीत मिश्रा, सिविल सर्जन सहित अन्य समाजसेवी उपस्थित रहे।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने कहा कि मानव जीवन को बचाना रेडक्रास का मुख्य उद्देश्य है। विश्व रेडक्रॉस दिवस हर साल आठ मई को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय रेडक्रॉस और रेड क्रिसेंट आंदोलन के सिद्धांतों को याद करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन लोग इस मानवतावादी संगठन और उसकी ओर से मानवता की सहायता के लिए अभूतपूर्व योगदान के लिए श्रृद्धांजलि देने के लिए याद करते हैं। उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस के स्वयं सेवक असहाय एवं पीडि़त मानवता की सहायता के लिए काम करते आ रहे हैं। रेडक्रॉस समिति पीडि़त मानवता की सेवा में निरंतर प्रयासरत है और रेडक्रॉस के माध्यम से जरूरतमंद लोगों को सहायता प्रदान की जा रही है। रेडक्रॉस के स्वयं सेवक विभिन्न प्रकार के आपदाओं में निरंतर नि:स्वार्थ भावना से अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें हमेशा संकट के समय में सब कुछ त्यागकर सभी की जान बचाने हेतु समर्पित रहना चाहिए। रेडक्रॉस ने बिना किसी भेद-भाव के मानवता के कल्याण के लिए सदैव तत्पर रहने का कार्य किया है। उनका सेवाभाव और समर्पण सबके के लिए अनुकरणीय है।
पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान ने कहा कि आज के समय में जब आधुनिकता में लोग रोजमर्रा के कार्यों में ऐसे व्यस्त हैं कि समय नहीं दे पाते लेकिन इन सब के बावजूद रक्तदान एक ऐसा कार्य है जो लोगों को आपस में जोड़ती है, एक अजनबी किसी दूसरे अजनबी की जरूरत को पूरा करने रक्तदान कर उसकी रक्षा करता है, इस कार्य को हम सभी को मिलकर ऐसे ही आगे बढ़ाना है और लोगों की जीवन रक्षा करनी है। उन्होंने कहा कि आज यहां पर उपस्थित रक्तदाताओं एवं समाजिक संस्थाओं जिनके सहयोग से लगातार जरूरतमंदों को रक्त मिलता है और लोगों की जान बच पाती है, यह एक ऐसा स्थल हैं जहां पर विभिन्न संस्थायें आती हैं, सबका अपना काम है, लेकिन ब्लड डोनेट के लिए सभी एक साथ आती हैं, बिना किसी भेदभाव के लोगों को रक्त उपलब्ध कराना बेहद सम्मानजनक है। रेडक्रॉस के वॉलेंटियर्स ने मानवता की रक्षा के लिए हमेशा तत्पर होकर कार्य किया है।
शोभित अग्रवाल ने विश्व रेडक्रॉस सोसाइटी के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। सिविल सर्जन एवं सचिव रेडक्रॉस सोसाइटी डॉ. अनिल गोयल ने स्वागत भाषण दिया एवं रक्त के विषय पर प्रकाश डाला। अंत में आभार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसके व्यास ने व्यक्त किया। इस अवसर पर जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक शिवप्रताप सिंह भदौरिया, रजनी श्रीवास्तव, रमन दीदी, दिलीप कुशवाह, ओमप्रकाश अग्रवाल बाबूजी, विनोद दीक्षित एडवोकेट, अरुण कुमार जैन, लोटन भदौरिया, पवन जैन, शैलेन्द्र अग्रवाल, नीरज अग्रवाल, शेखर खटीक, ध्रुव कुशवाहा, सुमित गोयल, अखिलेश भदौरिया, हर्ष जैन, संजय अग्रवाल, तरुण शर्मा, संतोष गुप्ता आदि रेडक्रॉस सोसाइटी के सदस्य, रक्तदाता एवं समाजसेवी उपस्थित रहे।