बिजली चोरी रोकने कंपनी के साथ प्रशासन के अधिकारी मुस्तैद

शहर के हनुमान बजरिया रोड पर पोस्टा ऑफिस के सामने रखे ट्रांसफार्मरों पर लोगों ने अवैध रूप से डाली डोरी

भिण्ड, 27 जून। एक तरफ बिजली कंपनी के साथ प्रशासन के अधिकारी गली-मोहल्लों में बकायादारों से वसूली कर बिजली की चोरी रोकने में पसीना बहा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर शहर के हनुमान बजरिया में लोग प्रशासन की इस कार्रवाई को धता बताकर खुलेआम बिजली चोरी कर रहे हैं। बड़ी पोस्टक ऑफिस के सामने रखे दोनों ट्रांसफार्मर पर सैकड़ों घरों से कटिया डाली गई हैं। मुख्य रोड पर लाइट की डोरी चोरी के साथ लोगों के लिए कभी भी मुसीबत बन सकती है। लेकिन सरेआम चल रही चोरी न तो बिजली कंपनी के अधिकारियों को नजर आ रही है और न हीं प्रशासन के अधिकारी इस पर ध्याअन दे रहे हैं।
बता दें कि पोस्ट ऑफिस में हर रोज हजारों लोग कामकाज के लिए आते हैं। मुख्ये गेट पर ही रखे ट्रांसफार्मर पर डोरियों का जाल बिछा दिया है। कई डोरी ट्रांसफार्मर से फाल्ट होकर टूट जाती हैं जो सड़क पर गिरती हैं। करंट दौड़ रही लाइनों से उपभोक्ता के साथ राहगीरों को भी झटका लग सकता है। हैरत की बात तो यह है कि पोस्ट ऑफिस के अधिकारी खुद कंपनी में शिकायत कर चुके हैं, लेकिन तारों का मकडज़ाल हटता नजर नहीं आ रहा है।

अवैध चोरी रोकने में नाकाम अधिकारी

बिजली कंपनी को हर महीने 85 फीसदी वसूली का घाटा हो रहा है, ऐसे में लोग चोरी की आदत से बाज नहीं आ रहे हैं। बिजली कंपनी के अधिकारी भी बिजली की चोरी रोकने में असमर्थ हैं। शहर के अमूमन हर मोहल्ले में लोग खुलेआम ट्रांसफार्मर पर अवैध कडिय़ा डालकर घरों में बिजली जला रहे हैं। इसका सीधा असर उपभोक्ता ओं पर पड़ता है। विभाग द्वारा उन्हें एवरेज बिल थमा दिया जाता है, जिससे वह कंपनी कार्यालय के चक्कार काटते रहते हैं। नए मोहल्लों में बिजली चोरी खुलेआम चल रही है, जहां अधिकारी भी कार्रवाई को नहीं पहुंच रहे हैं। शहर के अशोक नगर, गोविन्द नगर, नवादा बाग, बालाजी नगर, ओझा नगर, मातादीन का पुरा, द्वारिका नगर सहित आसपास के अधिकांश मोहल्लों में बिजली की चोरी चल रही है।

कटिया से खराब हो रहे ट्रांसफार्मर

नियमित बिल अदा करने वाले उपभोक्ता बताते हैं कि कई जगह लोग ट्रांसफार्मर पर सीधे कडिय़ा डालकर घरों में बिजली का उपयोग कर रहे हैं। इससे ट्रांसफार्मर पर ज्यादा लोड होने की वजह से वह खराब हो जाता है। फिर वह 8 से 10 दिन में बदला जाता है। साथ ही घरों बिजली नहीं होने की वजह से लोग पानी के लिए भी परेशान होते हैं। इतनी समस्या होने के बावजूद भी बिजली कंपनी इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रही हैं। जबकि स्थानीय लोगों का कहना है, कि इस समस्या की शिकायत कई बार बिजली कंपनी के अधिकारियों से कर चुके है। लेकिन ध्यान नहीं दे रहे हैं।

आखिर कब होगी कार्रवाई

स्थानीय लोगों का कहना है कि बिना कनेक्शन के लोग बिजली चोरी कर रहे हैं, जिनका बिल हमें भरना पड़ता है। इसमें बिजली कंपनी की लापरवाही है। क्योंकि खुले में बिजली के ट्रांसफार्मर रख दिए हैं। जिनके फ्यूज बॉक्स तक बंद नहीं किए हैं। इससे स्थानीय लोगों के अलावा बेसहारा मवेशियों की जान को खतरा बना रहता है। शहर ही नहीं ग्रामीण इलाकों में रखे ट्रांसफार्मर की चपेट में आकर आवारा मवेशी अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं।