अब हर घर के नल में जल होगा : संजीव सिंह

नल-जल योजना शुभारंभ करने के लिए विधायक ने किया भूमिपूजन

भिण्ड, 01 दिसम्बर। जल जीवन मिशन के अंतर्गत वर्ष 2023 तक प्रत्येक घर में टोंटी से शुद्ध पेयजल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। अब हर घर के नल में जल होगा लोगों को पानी के लिए दूर-दराज नहीं भटकना पड़ेगा। इस जलजीवन मिशन योजना के अंतर्गत प्रत्येक घर में नल कनेक्शन पहुंचाकर शुद्ध पेयजल उपलब्ध करा दिया जाएगा। मैंने मुख्यमंत्री से अनुरोध कर अपनी विधानसभा में 44 नलजल योजना स्वीकृत कराई। यह बात सदर विधायक संजीव सिंह कुशवाह ने बुधवार को ग्राम पंचायत कचौंगरा में दो करोड़ 88 लाख की लागत से नल-जल योजना के भूमिपूजन कार्यक्रम में कही।
कचौंगरा में नलजल योजना के अंतर्गत पंचायत में सात नलकूपों खनन किया जाएगा एवं 13 हजार मीटर लाईन डाली जाएगी एवं पानी स्टोरेज के लिए पौने चार लाख लीटर पानी की क्षमता वाली टंकी का निर्माण किया जाएगा। इस योजना के लागू होने से हैण्डपम्प खनन कराने की किल्लत हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी। मातृशक्ति हैण्डपम्प चलाने को मजबूर थी, अब उन्हें उनके घर पर ही नल से नि:शुल्क जल मिलेगा। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत कचौंगरा में ग्रामीणों की मांग पर गांव में दो सड़कों का निर्माण कार्य शीघ्र कराया जाएगा। इसके लिए उन्होंने शीघ्र प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश दिए। इसी क्रम में ट्रांसफार्मरों की मांग पर उन्होंने तीन ट्रांसफार्मर स्वीकृत कराने का आश्वासन दिया है।
विधायक कुशवाह ने कहा कि क्षेत्र के विकास में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आने दूंगा। लगातार विकास के कार्य होते रहेंगे। इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से ईई टीएस गर्ग, एसडीओ सत्येन्द्र सिंह कुशवाह, फेरन सिंह, राजवीर सिंह, बलसिंह, जण्डेल सिंह, बनवारी सिंह, सुनील सिंह सहित सैकड़ों ग्रामवासी उपस्थित रहे।