बस में ले जाया जा रहा दो टन अमानक मावा पकड़ा

बस में रखकर उप्र के झांसी में सप्लाई के लिए ले जाईं जा रही थी मावा की डलियां

भिण्ड, 24 अक्टूबर। दीपावाली त्योहार नजदीक आते ही मिलावटी मावा का कारोबार जोरों है। लहार एसडीओपी अवनीश बंसल ने दबोह कस्बे के रतनपुरा तिराहे के पास रविवार को बस में ले जाई जा रही दो टन मावा की खेप पकड़ी है। इसे विक्रय के लिए झांसी ले जाया जा रहा था। यह मावा प्रथम दृष्टया अमानक माना जा रहा था। खाद्य विभाग के अधिकारी इसकी सेंपलिंग करेंगे, जांच के बाद इसकी पुष्टि हो सकेगी।

बस से बरामद माबा की डलियां एवं मौके पर सिविल ड्रे में कार्रवाई करते एसडीओपी एवं पुलिसकर्मी

अब तक भिण्ड के अटेर और मेहगांव क्षेत्र से मावा पकड़े जाने की खबर आ रही थीं। लंबे समय बाद लहार क्षेत्र में मावा की बड़ी खेप पकड़ी गई है। यह मावा सुबह पांच बजे से गांव से कारोबारी लेकर आने लगते थे, जो लहार, चौरई से रावतपुरा, यूपी के नदीगांव, कोंच से सटे हुए गांव के रास्ते होकर झांसी जाती है। इस बस में एमपी और यूपी के सटे हुए गांव के कारोबारी झांसी के लिए मावा को लोड करते हैं। इस कारोबार में बस कंडक्टर संलिप्त बताया जा रहा है। यहां से हर रोज बड़ी तादात में मावा भेजा जाता है, आखिरी खेप रतनपुरा तिराहे पर लोड होती है। इस बात की सूचना मिलने पर लहार एसडीओपी बंसल ने फील्डिंग जमाई, इसके बाद रतनपुरा के पास छापामार कार्रवाई कर 62 डलिय मावा की पकड़ा, जिनमें करीब दो टन मावा बताया गया है। प्रत्येक डलिया में 30 से 50 किलो मावा है। इस कार्रवाई में एक युवक राजकिशोर पुत्र रामस्वरूप पाठक निवासी गिदवासा थाना नदीगांव को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

रात में ही कर रहे थे गश्त

एसडीओपी बंसल शनिवार की रात्रि गश्त इलाका गस्त पर थे, रात्रिकालीन गश्त के बाद लहार से जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस कंपनी की बस में मावा की बड़ी खेप झांसी जाने की सूचना सुबह पांच बजे मिली। इस सूचना पर एसडीओपी भिण्ड से करीब 90 किमी दूर रतनपुरा पहुंचे। यहां पुलिस के कुछ जवानों के साथ रतनपुरा तिराहे से दूर आलमपुर की तरफ जाकर रुक गए। वहीं एक मुखबिर को तिराहे पर बैठाया, जैसे ही रतनपुरा पर मावा लोड हुआ और गाड़ी आगे बढ़ी, वैसे ही पुलिस को सूचना मिल गई। पुलिस को देख कर मावा कारोबारी भाग खड़े हुए। इसके बाद मावा के बस के ऊपर से एवं डिग्गी से उतरवाया और कंडक्टर को पूछताछ के लिए बैठा लिया गया है। इसके बाद पुलिस ने बस को जाने दिया।

इन करोबारियों का था मावा

पुलिस के अनुसार प्रदीप शिवहरे निवासी दबोह, राजू यादव स्योढ़ा, रामकुमार यादव रावतपुरा, अन्नू यादव रमपुरा, माहू बड़ागांव, महेश निवासी कसल, सुनील शिवहरे दबोह, बिहारी शिवहरे निवासी रूरई आलमपुर व अन्य लोगों की मावा की डलियां बताई गई है।