मुंबई में प्री-मानसून ने दी दस्‍तक, उमस भरी गर्मी से मिली राहत

मुंबईवासियों को जल्‍द ही गर्मी से निजात मिलने वाली है। यहां मंगलवार शाम को प्री-मानसून ( Pre-Monsoon Rain) बारिश हुई, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग का अनुमान है कि मुंबई में हो रही प्री-मानसून बारिश को देख अंदाजा लगाया जा सकता है कि 8 जून तक मानसून आ जाएगा। वहीं केरल में मानसून 1 जून को पहुंचना था लेकिन अब 3 जून को पहुंचने की उम्‍मीद जतायी जा रही है।

मुंबई के उपनगरीय इलाकों में मंगलवार शाम 7 बजे से बारिश शुरू हुई। जबकि कुछ इलाकों में इससे पहले ही बारिश शुरू हो गई, हालांकि यह तेज बारिश नहीं थी। एक अधिकारी ने कहा, “अंधेरी, जोगेश्वरी, डिंडोशी, गोरेगांव, मलाड और बोरीवली (सभी उपनगरों) में मंगलवार शाम को बारिश शुरू हुई और यह देर रात तक जारी रही।” उन्होंने कहा कि कोलाबा और भायखला सहित दक्षिण मुंबई के इलाकों में तुलनात्मक रूप से कम बारिश हुई।

पिछले महीने चक्रवात तौकते के बाद हुई भारी बारिश के बाद शहर में आर्द्रता के स्तर में वृद्धि देखी गई। लगभग एक सप्‍ताह तक तापमान बढ़ने से आर्द्रता बढ़ गई। लेकिन प्री मानसून की बारिश से आने वाले दिनों में मौसम खुशनुमा बना रहेगा। गौरतलब है कि मुंबई में न्‍यूनतम तापमान काफी ज्‍यादा बढ़ गया था लेकिन इसके बावजूद दिन औ रात के तापमान में महज 5 डिग्री का अंतर था।

मौसम विभाग के अनुसार उसके बाद 8 से 9 जून के बीच मुंबई में मानसून की शुरुआत हो जाएगी। मौसम में परिवर्तन को देखते हुए राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने भी लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। डॉक्‍टरों का कहना है कि मानसून के समय वायरल फीवर एक आम बीमारी हैं इससे सतर्क रहें। इसके अलावा डेंगू, मलेरिया, लेप्टोस्पाइरोसिस जैसी अन्य मॉनसूनी बीमारियों से भी बचें। जितना हो सके पौष्टि आहार का सेवन करें और अपने घरों में ही रहें।