बच्चे हैं देश का भविष्य : व्यास

चाइल्ड लाइन ने किया खुले मंच का आयोजन

भिण्ड, 27 सितम्बर। चाइल्ड लाइन के संचालक शिवभान सिंह राठौर के मार्गदर्शन में ग्राम डिड़ीखुर्द में चाइल्ड लाइन टीम द्वारा बच्चों के साथ ओपन हाउस कार्यक्रम किया गया। जिसमें 35 बच्चों एवं ग्रामवासियों ने सहभागिता की।
चाइल्ड लाइन टीम मेंबर उपेन्द्र व्यास ने बताया कि बच्चे देश का भविष्य हैं, यदि बच्चे अपने अधिकारों से वंचित रहंगे तो हमारा राष्ट्र मजबूत नहीं होगा। बच्चों को बताया गया कि बच्चों को घर से नाराज होकर नहीं जाना चाहिए एवं किसी अपरिचित द्वारा दी हुई चीज नहीं खाना चाहिए। बच्चों को बंधुआ मजदूरी नहीं कराई जा सकती है। बच्चों को गुड टच तथा वेड टच के बारे मे भी बताया गया। बच्चों को अपना बॉडीगार्ड बनाना है जिससें सारी बातें बताई जाएं, जो अपने माता पिता होते है।
टीम मेंबर अजब सिंह ने बच्चों को चाइल्ड लाइन 1098 नि:शुल्क सेवा से अवगत कराया और बच्चों को कहानी के माध्यम से बताया कि यह सेवा सबसे पहले मुंबई में शुरू हुई और आज पूरे देश में संचालित है। निराश्रित बच्चों के लिए जिले में छह से 14 वर्ष के लिए बालगृह और शून्य से छह वर्ष के लिए शिशुगृह संचालित है। साथ ही चाइल्ड लाइन 1098 पर कॉलिंग करवाकर बच्चों की झिझक दूर की गई। अनमोल चतुर्वेदी ने बताया कि चाइल्ड लाइन गुमशुदा बच्चों की किस तरह से मदद करती है, जो बच्चे अपने माता-पिता से बिछड़ गए हों वे बच्चे या संबंधित वयस्क कोई भी 1098 पर कॉल करके मदद की मांग कर सकता है। चाइल्ड लाइन टीम बच्चों को मदद को हाजिर होगी। टीम के सदस्य नीलकमल सिंह ने बताया कि बच्चों को बाल श्रमिक में लिप्त बच्चों को मुक्त करवाने के लिए एवं मेडीकल सुविधा दिलाने, शिक्षा से बंचित बच्चों, बाल व्यापार की स्थिति में, घर से भागे हुए बच्चे, बाल विवाह की परिस्थिति में कोई भी व्यक्ति चाइल्ड लाइन 1098 पर कॉल करके सूचित कर सकता है। चाइल्ड लाइन टीम से आकाश, धीरेन्द्र श्रीवास्तव, अंागनबाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती प्रियंका यादव और सहायका सत्यवती कुशवाह ने कार्यक्रम मेें सराहनीय सहयोग दिया।