जाति आधारित हिंसा हमारी एकता के विरुद्ध षड्यंत्र : संजीव नायक

भिण्ड, 27 सितम्बर। मछण्ड क्षेत्र के ग्राम बोनापुरा पास स्थित हनुमान जी मन्दिर पर ग्राम चौपाल का आयोजन ग्रामीणों द्वारा किया गया। जिसमें गांव की छोटी।छोटी समस्याओं एवं शराब बंदी को लेकर उपस्थित सभी लोगों ने चर्चा की।
चौपाल में सामाजिक कार्यकर्ता एडवोकेट संजीव नायक ने कहा कि आज-कल जो महापुरुषों एवं जाति के नाम पर जो माहौल को खराब किया जा रहा है वह देश विरोधियों का एक षड्यंत्र है। इससे हमें बचना होगा, हम सबको एक रहना होगा। उन्होंने शराब के विषय में कहा कि घरेलू हिंसा का मूल कारण शराब ही है, शराब के विरुद्ध युद्ध में आप सबकी जरूरत है, शराब मुक्त गांव से ही शराबमुक्त समाज का निर्माण हो सकता है, नशे के खिलाफ संघर्ष जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि सर्व समाज के सहयोग से ही नशामुक्त समाज का निर्माण होगा। शराब के कारण ही अपराधों का जन्म होता है।
मछण्ड चौकी के प्रभारी उपनिरीक्षक ध्यानेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि गांव की छोटी-छोटी समस्याओं का निदान चौपाल लगाकर किया जा सकता है। जातिगत द्वेष मिटाकर अपराध मुक्त, शराब मुक्त गांव का निर्माण किया जाना चाहिए। उन्होंने नशे से दूर रहने का सभी से आह्वान किया। उन्होंने कहा कि नशा नाश करता है, नशे से दूर रहने के लिए संकल्प पर अडिग रहने की जरूरत है, शराब से होने बाले दुष्परिणामों के बिषय में विस्तार से बताया। उन्होंने साइबर क्राइम के विषय में भी लोगों को जागरुक किया, मोबाईल से की जाने वाली धोखाधड़ी से सुरक्षित रहने को कहा। चौपल में बृजेन्द्र सिंह, सखलेश सिंह, नीरज डंगरोलिया, मनीष शर्मा, संजय दोहरे, दीपक दोहरे, अमित शर्मा, रामनरेश शर्मा, रामूसिंह राजावत, चरण किशोर शर्मा, नरेन्द्र कुमार शर्मा, सोमू सिंह राजावत, मनीष सिंह राजावत आदि लोग मौजूद थे।