राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान आज, शहर में निकली जन जागरुकता रैली

जन्म से पांच वर्ष तक के लगभग पौने तीन लाख बच्चों का लक्ष्य

भिण्ड, 27 मई। पल्स पोलियो अभियान अंतर्गत शून्य से पांच वर्ष तक कोई भी बच्चा पोलियो की खुराब से वंचित न रहे। इस हेतु 28 मई को आयोजित पल्स पोलियो अभियान के सफल संचालन हेतु शनिवार को शहर में एनसीसी केडेट्स व जन अभियान परिषद द्वारा विशाल रैली का आयोजन किया गया। पल्स पोलियो जन जागरुकता रैली को कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस, एनसीसी कमाण्डेंट कर्नल जगदीश राव एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. यूपीएस कुशवाह ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान के लिए पूरे जिले में लगभग 2500 बूथ स्थापित किए जाएंगे। जिसके तहत 28 मई को जन्म से पांच वर्ष तक के बच्चों को अनिवार्य रूप से दवा पिलाएं। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत 28 मई को पोलियो बूथ पर तथा 29 एवं 30 मई को छूटे हुए बच्चों को घर-घर जाकर दवा पिलाया जाना है। उन्होंने अपील की है कि सभी परिजन जन्म से पांच वर्ष के बच्चों को रविवार को ही दवा पिलाना सुनिश्चित करें तथा पोलियो से सुरक्षा पाएं।

कर्नल जगदीश राव ने कहा कि आप सभी के सहयोग से भारत को पोलियो मुक्त बनाए रखने में हम सब सफल रहे हैं, किन्तु आस पास के देशों से पोलियो वायरस के आने के खतरे को देखते हुए हमें वायरस के विरुद्ध सुरक्षा चक बनाने की अभी भी जरूरत है। पोलियो मुक्त भारत के लिए हमें ऐसे प्रयासों को जारी रखना चाहिए ताकि हमारी आने वाली पीढिय़ों को पोलियो जैसे घातक वायरस से बचाया जा सके। हर नागरिक की जिम्मेदारी बनती है कि अपने उत्तरदायित्व का निर्वाह करके नवजात पीढ़ी के हर एक मासूम बच्चे को स्वस्थ रखें। मेरी अपील है कि इस अभियान को मजबूती के साथ आगे बढ़ाएं और पोलियो का सुरक्षा कवच बनाने में योगदान दें, हमें समय के साथ सावधान रहना बहुत जरूरी है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. यूपीएस कुशवाह ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान 28 मई से शुरू होगा। जिसको लेकर जागरुकता रैली निकाली गई है। जिले में कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस के मार्गदर्शन में पल्स पोलियो अभियान रविवार को 2665 बूथ लगाकर जन्म से पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो से सुरक्षा हेतु दो बूंद पल्स पोलियो की पिलाई जाएगी। उन्होंने जिले के समस्त अभिभावकों से अपील की है कि वे अपने जन्म से पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो बूथ पर लाकर दवा अवश्य पिलाएं।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सुमित सिंह भदौरिया ने बताया कि इस हेतु समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं, जिसमें जन्म से पांच वर्ष तक के लगभग पौने तीन लाख बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। इस हेतु 5334 कार्यकर्ता पल्स पोलियो की दवा पिलाएंगे, जिनमें 55 टीमें जिले में मोबाईल टीम की तरह कार्य करेंगी तथा 36 टीमें बस स्टेण्ड तथा जिले के आवागमन स्थलों पर लगाई जाएंगी। पल्स पोलियो की सतत मॉनिटरिंग हेतु 258 सुपर वाईजर नियुक्त किए गए हैं। अभियान की सतत मॉनिटरिंग हेतु जिले के वरिष्ठ अधिकारियों को इण्टरनल मॉनिटर नियुक्त किया गया, जिसमें डॉ. एसके व्यास ब्लॉक मेहगांव, डॉ. आलोक शर्मा गोहद, डॉ. डीके शर्मा ब्लॉक फूफ, डॉ. अंशुल राजपूत भिण्ड अर्बन, डॉ. अवधेश सोनी ब्लॉक लहार, राजेश शर्मा डीपीएम रौन तथा अजय सिंह व्हीसीसीएम ब्लॉक अटेर आवंटित किए गए हैं। यह भी बताया गया है कि किन्ही कारणों से जो बच्चे छूट जाते हैं उन्हें 29 तथा 30 मई को घर-घर जाकर दो बूंद जिंदगी की पिलाई जाएगी।
रैली जिला चिकित्सालय परिसर से शुरू होकर शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए निकाली गई, जिसमें आम जनमानस को पल्स पोलियो की दवा अपने शून्य से पांच वर्ष के सभी बच्चों को पिलाने के लिए जागरुक किया गया। रैली के आयोजन में एनसीसी के छात्र-छात्राओं ने सहयोग किया। रैली में 30 मप्र बटालियन एनसीसी भिण्ड के सूबेदार मेजर सुनील कुमार, केप्टन कौशलेन्द्र सिंह एवं रवीकांत सिंह, ले. संजय राना, सेकेण्ड ऑफीसर शिवराज सिंह एवं उपेन्द्र सिंह, महिला एवं बाल विकास अधिकारी अब्दुल गफ्फार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।