दिव्यांग व्हीलचेयर क्रिकेट टूर्नामेंट का हुआ शुभारंभ

ग्वालियर, 26 मई। स्व. माधवराव सिंधिया दिव्यांग व्हीलचेयर क्रिकेट टूर्नामेंट ग्वालियर एलएनआईपीई के मैदान पर खेले जा रहे हैं। शुक्रवार को उदघाटन कार्यक्रम में आठ टीमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, मुंबई एवं हरियाणा की टीमें खेल रही हैं। उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि तुषमुल झा, मुख्य वक्ता एलएनआईपीई के कुलपति प्रो. गुरुदत्त घई, विशिष्ट अतिथि प्रो. विवेक पाण्डे एवं कार्यक्रम की अध्यक्ष श्रीमती शगुन वैश के अलावा संरक्षक मण्डल के सचिव ओपी दीक्षित, पवन दीक्षित, प्रजापिता ब्रह्माकुमारी से प्रहलाद सिंह, ग्राउण्ड क्यूरेटर सीपी सिंह भाटी, भूतपूर्व सेना अधिकारी मनोज पाण्डे, मोहनलाल अहिरवार, श्रीदेव निझारा सेवार्थ पाठशाला के शिक्षक एवं लगभग 50 छात्र, खेल प्रेमी एवं शहर के समाजसेवी उपस्थित रहे।
उदघाटन सत्र में मुख्य अतिथि तुषमुल झा ने अपने उदबोधन में सभी खिलाडिय़ों को खेल भावना से खेलने एवं उनका उत्साहवर्धन भी किया। वहीं ओपी दीक्षित ने बताया कि यह टूर्नामेंट समाज के सहयोग से दिव्यांग खिलाडिय़ों के उत्साहवर्धन के लिए उन्हें समय-समय पर मदद दी जाती है। जिसमें व्हील चेयर, खेल का सामान, मैदान एवं अन्य व्यवस्थाएं उपलब्ध करवाने के अलावा खेल समाज को जोडऩे में सहायक होता है। उन्होंने अपने वक्तव्य में दिव्यांगता के प्रकार एवं शासन द्वारा दिए जा रहे सहयोग की भी चर्चा की।

उदघाटन सत्र के उपरांत मप्र एवं उत्तराखण्ड के बीच उपस्थित अतिथियों द्वारा टॉस उछाल कर टूर्नामेंट की शुरुआत की गई। उसमें मप्र की टीम के कप्तान कबीर सिंह भदौरिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया एवं उत्तराखण्ड की टीम फील्डिंग पर उतरी। मप्र की टीम ने पहले खेलते हुए 10 ओवर में दो विकेट खोकर शानदार 109 रन बनाए। जिसमें अजय यादव का शानदार 40 रन एवं एक विकेट रहा। उत्तराखंड की टीम ने 10 ओवर में पांच विकेट खोकर 57 रन ही बना सकी। मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार धुरंधर खिलाड़ी अजय यादव को दिया गया।
टूर्नामेंट का दूसरा मैच पंजाब एवं राजस्थान के बीच खेला गया, जिसमें पंजाब की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया, पंजाब की टीम ने पहले खेलते हुए आठ ओवर में दो विकेट पर 87 रन बनाए, जिसमें रोहित अनोत्रा के शानदार 49 रन रहे। उसके बाद राजस्थान ने आठ ओवर में तीन विकेट खोकर 74 रन बनाए, जिसमें उनके कप्तान ने भी 49 रन बनाए। इस मैच का मैन ऑफ द मैच रोहित को मिला। सेवार्थ पाठशाला के बच्चों ने स्टेडियम परिसर एवं कॉलेज का भी भ्रमण किया तथा मैच का आनंद लेकर बच्चे अभिभूत हो गए। शनिवार को टूर्नामेंट के तीन मैच खेले जाएंगे।