नियमों को ताक पर रखकर टेंडर प्रक्रिया में की गड़बड़ी, कार्यपालन यंत्री ने चहेतों को दिया लाभ

जल संसाधन विभाग गोहद में कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए मांगे थे टेंडर

गोहद/भिण्ड, 26 अगस्त। जल संसाधन विभाग संभाग गोहद में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। जिसके अनुसार विभाग में एक कंप्यूटर ऑपरेटर की नियुक्ति होनी थी, इसके लिए चार लोगों द्वारा आवेदन कर टेंडर डाले गए। जिनमें से तीन आवेदन जिले के एवं एक आवेदन जिले से बाहर का था। बुधवार को तीन बजे तक टेंडर खुलने की समयसीमा रखी गई थी तथा भर्ती मुख्य कार्यपालन अधिकारी जल संसाधन विभाग द्वारा की जानी थी। बुधवार को कार्यपालन यंत्री सीमा त्रिपाठी की व्यस्तता के कारण टेण्डर गुरुवार को खोले गए। जिसमें कार्यपालन यंत्री सीमा त्रिपाठी के द्वारा नियमों को ताक पर रखकर अपनी मनमानी करते हुए अपने चहेतों को लाभ दिया गया और मुरैना जिले के आवेदक को स्वीकृति दी गई, जो कि नियम विरुद्ध है। टेंडर प्रक्रिया के संबंध में जब हमारे संवाददाता ने फोन के माध्यम से कई बार कार्यपालन यंत्री सीमा त्रिपाठी से संपर्क करना चाहा और मामले की सच्चाई जानना चाही तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

क्या कहते हैं नियम

बिंदु क्र.5 द्वारा आधार कार्ड में दर्शित जिले के किसी एक कार्यालय में ही आवेदक आवेदन कर सकता है, जबकि कार्यपालन यंत्री द्वारा नियमों को ताक पर रखकर अपने चहेतों जो कि मुरैना जिले के आवेदक का आवेदन स्वीकृत किया गया, आवेदनकर्ता द्वारा जो आवेदन प्रस्तुत किया गया उसमें नियमानुसार लिफाफा ‘अÓ एवं ‘बÓ का न होना, आवेदनकर्ता को दो वर्ष का शासकीय कार्य का अनुभव न होना, निविदा का नियत तिथि व दिनांक को निष्पादित न होना था।

इनका कहना है-

कंप्यूटर ऑपरेटर की टेंडर प्रक्रिया यदि नियमानुसार नहीं की गई है या प्रक्रिया में गड़बड़ी हुई है, तो नियमानुसार जांच कराकर पात्र को लाभ दिया जाएगा।
आरपी झा, चीफ इंजीनियर
जल संसाधन विभाग क्षेत्रीय कार्यालय ग्वालियर चंबल