साईबर अपराध होने पर 1930 पर कॉल करें : शिवप्रताप सिंह

रोटरी क्लब द्वारा साईबर क्राईम पर परिचर्चा आयोजित

भिण्ड, 08 जनवरी। आज मोबाइल उपयोग मे लाने वाला कोई भी व्यक्ति साईबर फ्रॉड का शिकार हो सकता है, व्यक्ति की निजी जानकारी का डेटा का कभी भी, कहीं भी दुरुपयोग हो सकता है। अपराध होने पर साइबर सेल या निकटतम पुलिस थाने मे संपर्क करना चाहिए। यह बात साइबर सेल उप निरीक्षक शिवप्रताप सिंह ने कही। वे रोटरी क्लब भिण्ड द्वारा विद्यावती पब्लिक सेंट्रल स्कूल में साईबर क्राईम पर आयोजित परिचर्चा में उपस्तिथ अध्यापकों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में विद्यालय के प्राचार्य सौरभ चड्ढा ने अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया।
परिचर्चा की भूमिका रखते हुए रोटरी क्लब के अध्यक्ष डॉ. हिमांशु बंसल ने कहा कि स्मार्ट फोन के प्रचलन के पहले एटीएम पर ही फ्रॉड होता था, जहां पर केवल आर्थिक नुकसान ही होता था। परंतु आज आर्थिक के साथ सामाजिक, शारीरिक व मानसिक नुक्सान भी हो रहा है। साईबर फ्रॉड का स्वरूप व्यापाक है और तेजी से नए-नए रूप मे सामने आ रहा हैं। ऐसे में सावधानी ही एकमात्र बचाव है। रोटरी क्लब इस तरह के जागरुकता शिविर अधिक से अधिक संख्या में शहर मे आयोजित कर लोगों को जागरुक करने का प्रयास करेगा।

साइबर सेल के प्रभारी शिव प्रताप ने लोगों को इनसे बचने के कई उपाय भी बताए। उन्होंने कहा कि कभी भी अपना केवाईसी, ओटीपी, निजी जानकारी फोन पर न साझा करें। बीमा और लोन से संबंधित एप कभी भी डाउन लोड न करें। कभी भी कस्टमर केयर गूगल पर सर्च न करें। बैंक से संबंधित कार्य के लिए सदैव बैंक अधिकारियों से सीधे संपर्क करें। कभी भी अनजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें। न ही वीडियो कॉल पर बात करें। किसी भी वेबसाइट की सच्चाई को जाने बिना उपयोग में न लाएं। ओएलएक्स पर कम कीमत के सामान के लालच में न पड़ें। बच्चों व बुजुर्गों को बैंक अकाउंट से जुड़े फोन नंबर को उपयोग न करने दें। परिचर्चा में उपस्तिथ लोगों ने प्रश्न पूछ कर अपनी शंका का समाधान भी किया।
प्राचार्य सौरभ चड्ढा ने कहा की कि आज दुनिया में तकिनीकी परिवर्तन बहुत तेजी से हो रहे है, ऐसे में आम जनो को भी उतनी तेजी से बदलना होगा तभी हम बच सकते है। अंत में क्लब के सचिव रामानंद शर्मा ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज मिली जानकारी निश्चित रूप से सभी के लिए उपयोगी साबित होंगी। इस परिचर्चा में सहयोग के लिए पुलिस अधीक्षक भिण्ड, साईबर सेल व विद्यालय प्रबंधन का भी आभा व्यक्त किया। इस अवसर पर साईबर सेल से दीपेन्द्र यादव, विद्यालय से विनय सिंह उपस्थित रहे।