भोपाल की टीम ने किया एक दर्जन खेल प्रतिभाओं का चयन

भिण्ड, 09 नवम्बर। रॉइंग वाटर स्पोट्र्स के लिए भोपाल से आई टीम ने गौरी सरोवर भिण्ड स्थित किशोरी बोट क्लब पर खेल एकेडमी के लिए प्रतिभाओं का चयन किया।
ज्ञात हो मप्र खेल व कल्याण विभाग के अंतर्गत विभिन्न खेलों का प्रशिक्षण खेलों के निखार के लिए खेल एकेडमी में दिया जाता है, आने वाले एशियन और ओलंपिक खेलों में मप्र की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जगह-जगह से ऊर्जावान उपयुक्त बालक-बालिकाओं का चयन किया जा रहा है। उसी संदर्भ में भोपाल से ध्यानचंद अवार्डी कोच राजेन्द्र सिंह तथा एवरेस्ट पर चढऩे वाले मप्र के पहले खिलाड़ी भगवान सिंह कुशवाह और कोच जितेन्द्र शर्मा भिण्ड आए। पिछले वर्षों में भिण्ड के खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान बनाई है, इसलिए भिण्ड के युवाओं को खेलों के क्षेत्र में विशेष उपलब्धि प्राप्त हो सकती है, ऐसा राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षक भी मानने लगे हैं। खेल के अनुसार उनकी लंबाई, शारीरिक भार, हाथ और पैरों के आकार के साथ शारीरिक लचीलापन और कुशलता का प्रारंभिक अनुमान लगा करके लगभग एक दर्जन बालक-बालिकाओं का चयन किया गया है। इन बालक-बालिकाओं को भोपाल वाटर स्पोट्र्स खेल अकादिमी बड़ा तालाब पर शारीरिक दक्षता और स्किल टेस्ट देना होगा। उसके बाद उन्हें मेडिकल और कागजी पूर्ति के बाद मप्र सरकार द्वारा संचालित खेल अकादिमी में चयन मिल जाएगा और उनका संपूर्ण खर्च मप्र सरकार करेगी।
इस अवसर पर खेल विभाग भिण्ड से रामबाबू कुशवाह, संजय पंकज, योगिता यादव, बृजबाला यादव, साधना तोमर, नीरज बघेल, अनिल श्रीवास सहित स्टाफ के लोग मौजूद थे। यह चयन प्रक्रिया जिला खेल अधिकारी कमाण्डेंट शैलेन्द्र भारती के नेतृत्व में किशोरी बोट क्लब और किशोरी स्पोट्र्स क्लब पर संपन्न हुई। विशेष रूप से खेल प्रशिक्षक राधेगोपाल यादव तथा शिवप्रताप सिंह, राहुल यादव उर्फ भूरे, गगन शर्मा, जयदीप कुशवाह, प्रवेन्द्र शर्मा, गजेन्द्र कुशवाहा, राजवीर भदौरिया, राधेश्याम यादव, निश्चल यादव सहित कई खेल प्रेमियों का सहयोग रहा। यह प्रक्रिया देर रात तक चलती रही।