कयाकिंग कैनोइंग के प्रशिक्षण शिविर में न्यायधीश ने बढ़ाया बच्चों का मनोबल

भिण्ड, 27 मई। शहर के किशोरी पब्लिक स्कूल में कयाकिंग कैनोइंग एसोसिएशन एवं किशोरी स्पोट्र्स क्लब द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में कयाकिंग कैनोइंग के खिलाड़ी बनाने हेतु प्रारंभिक अभ्यास जैसी स्विमिंग और बोट बैलेंस बनाने का प्रशिक्षण चल रहा है। यह प्रशिक्षण कयाकिंग कैनोइंग संरक्षक तथा प्रशिक्षक राधेगोपाल यादव के दिशा निर्देशन में श्रेया यादव निश्चल यादव और अनिल मांझी द्वारा दिया जा रहा है। इस शिविर में शुक्रवार को न्यायाधीश दिलीप गुप्ता ने पहुंचकर बालक-बालिकाओं की होंसला अफजाई की।
इस अवसर न्यायाधीश दिलीप गुप्ता ने कहा कि अनुशासन से शारीरिक शिक्षा एवं शिक्षा को ग्रहण करना चाहिए, सीखने की कोई उम्र नहीं होती, किसी भी उम्र में कोई भी कला अगर सीखने को मिलती है, तो वह सरलता से ग्रहण करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आज मैंने भी कयाक पर बैलेंस बनाकर और स्विमिंग का अभ्यास कर यही प्रयास किया है। इसी प्रकार से आप लोगों को भी निरंतर कोई ना कोई कला सीखते रहना चाहिए।
प्रशिक्षक राधेगोपाल यादव ने बताया कि इस प्रशिक्षण शिविर में लगभग 100 बालक बालिकाएं भाग ले रहे हैं, इसके अलावा कयाकिंग कैनोइंग के लिए राजस्थान धौलपुर, ग्वालियर और लखनऊ से भी यहां रहकर वाटर स्पोट्र्स का अभ्यास प्रारंभ किया है। भविष्य में राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक अपनी पहचान बनाने के लिए भिण्ड कयाकिंग कैनोइंग एसोसिएशन के परिणाम स्वरूप अन्य प्रदेश के बालक-बालिका भिण्ड आने के इच्छुक हैं, परंतु इतने बड़े स्तर पर पेडल और बोट की उपलब्धता अभी नहीं है, खेल सामग्री के लिए निरंतर प्रयास जारी है, आने वाले समय में भिण्ड राष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों के लिए बेहतरीन वाटर स्पोट्र्स का केन्द्र होगा और यह गौरी सरोवर भारत के प्रमुख वाटर स्पोट्र्स केन्द्र के रूप में विख्यात होकर भिण्ड की पहचान दुनिया में बनाएगा।
इस अवसर पर आयुषी शर्मा, अनुष्का यादव, कृतिका मुदगल गौरी ने बोट पर बैलेंस बनाकर प्रदर्शन किया गया। अथर्व सेंगर और हर्ष दैपुरिया ने एक से दो घण्टे तक पानी में बिना हाथ पैर चलाए, तैराकी करने की क्षमता का प्रदर्शन किया। न्यायाधीश दिलीप गुप्ता ने भी वोट पर बैलेंस बनाने का प्रयास किया। इस अवसर पर अमित सिरोठिया, राहुल यादव उर्फ भूरे, अर्पित मुदगल, संजीव श्रीवास्तव, कृष्ण गोपाल यादव आदि मौजूद थे।