कलेक्टर ने ली शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक

भिण्ड, 26 जून। कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने कलेक्टर कार्यालय भिण्ड के सभागार में शिक्षा विभाग की बैठक ली। बैठक में 2001-2002 से 2020-2021 तक के निर्माण कार्यों की समीक्षा कर दिशा निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत भिण्ड जेके जैन, संयुक्त कलेक्टर एवं डीपीसी वरुण अवस्थी, जिला शिक्षा अधिकारी हरिभुवन सिंह तोमर के अलावा बीईओ, बीआरसी, निर्माण एजेंसी पीआईयू, उपयंत्री सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने 2001-2002 से 2020-2021 तक विद्यालय भवनों के निर्माण की वस्तुस्थिति जानी। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों में भवन निर्माण के अपूर्ण कार्य पड़े हुए है, उन्हें पूर्ण करने की कार्यवाही की जावे। शिक्षा अधिकारी के द्वारा बताया गया कि हेंडओवर किए गए कई भवनों में दरवाजे खिडकी नहीं लगे हुए हैं। जिस पर कलेक्टर ने कहा कि विद्यालय भवन हेण्डओवर लेने वाले अधिकारी को नोटिस जारी किया जाए। ठैकेदार की गलती है और भुगतान हो गया है उस ठैकेदार से वसूली की कार्रवाई की जाए। जहां विद्यालय भवनो में अतिक्रमण है वहां तहसीलदार एवं पुलिस का सहयोग लेकर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि भिण्ड जिला शिक्षा के मामले में कौन-कौन क्षेत्रों में पिछड़ा है। उसका स्टेटर्स तैयार किया जाकर अवगत कराया जाए। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जिले में 72 निर्माण कार्य अपूर्ण है, 20 कार्य ऐसे हैं को पूर्ण नहीं किए जा सकते है।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने कहा कि 72 में से 52 कार्य यथास्थिति पूर्ण करने की कार्रवाई की जाए। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि 20 कार्य पूरे नहीं किए जा सकते है। कलेक्टर ने कहा कि उनकी लिस्ट फोटोग्राफ्स सहित अगली बैठक में प्रस्तु किए जाए ऐसी क्या वजह है कि 20 कार्य पूर्ण नहीं किए जा सकते है। अगली बैठक में पूरी तैयारी के साथ ही शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित हो। मेरे द्वारा हर एक बिन्दु पर समीक्षा की जाएगी। अपूर्ण कार्यों का प्रस्ताव बनाकर मेरे हस्ताक्षर से डीओ लेटर भेजा जाए। शिक्षा के क्षेत्र में विशेषकर साइंस, मेथ में नवाचार का प्लान तैयार किया जाए और जिला प्रशासन का इस कार्य में सहयोग लिया जाए।

कलेक्टर ने मिलर्स की बैठक लेकर समस्याएं जानी

कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने शनिवार को अपने चैम्बर में मिलर्स की बैठक ली। बैठक में राईस मिल के संचालकों के अलावा संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। बैठक में कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस को राईसमिल के संचालकों ने बताया कि चावल का भण्डारण सही ना होने से मीलो की स्पीड नहीं बन पा रही है। नए बारदानों की कमी होने से चावल एफसीआई गोदाम में भेजने में समस्या आ रहीं है। कलेक्टर ने भिण्ड, मेहगांव, सीडब्ल्यूसी मालनपुर/ भिण्ड के बेयर हाउस में चावल को रखने की बात कही। उन्होंने नए बारदानों की पूर्ति के लिए पत्र लिखने के संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आप लोगों की जो समस्या होगी उसे पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।