योग दिवस पर जिला स्तरीय वेबिनार आयोजित

भिण्ड, 21 जून। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शासकीय एमजेएस महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई-2 के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. आरए शर्मा द्वारा जिला स्तर पर विश्व योग दिवस का आयोजन ऑनलाइन गूगल मीट द्वारा कराया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत में खेल एवं युवा कल्याण विभाग तथा आनंद विभाग संपर्क अधिकारी संजय पंकज ने कहा कि हजारों वर्षों से लाखों-करोड़ों लोगों को स्वस्थ एवं खुशहाल जीवन का वरदान और शरीर एवं मन के संयोजन का साधन, योग के रूप में हमारे ऋषियों ने विश्व को दिया है। मानवता को यह भारत की अनुपम देन है। महिला बाल-विकास अधिकारी अजय सक्सेना द्वारा प्रार्थना मंत्र के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। शासन के द्वारा जारी किए गए प्रोटोकॉल के अनुसार व्यायाम, योगासन एवं प्राणायाम कराए गए।
यह कार्यक्रम स्वयंसेवक आदित्य दुबे के नेतृत्व में किया गया। साथ ही जिले के शासकीय महाविद्यालय मेहगांव, शासकीय कन्या महाविद्यालय, जैन महाविद्यालय, शासकीय महाविद्यालय अकोड़ा आदि ने शामिल होकर उत्साह के साथ योगासन किया। कार्यक्रम की अंतिम कड़ी में रासेयो कार्यक्रम अधिकारी गिरजा नरवरिया ने कहा कि योग, कोविड-19 के संदर्भ में भी सहायक हो सकता है। योग सिर्फ आत्म सुधार के बारे में नहीं बतलाता है, बल्कि यह आत्म स्वीकृति के बारे में सिखाता है। कार्यक्रम को सफल बनाने में स्वयं सेविका अश्विनी श्रीवास, तमन्ना जहां, आकृति सिंह, शिवेन्द्र सिंह, रोहिणी, शिवकुमार शाक्य, मानवी तोमर आदि का सहयोग रहा।