कार से बाहर निकल मस्ती के लिए नहीं होती सनरूफ

इसके पीछे है बड़ी साइंस, 100 में से 99 लोगों को नहीं पता यूज

ई दिल्ली. कारों में फीचर्स के बदलाव लगातार होते जा रहे हैं. खासकर कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो काफी फैंसी दिखते हैं और लोग उनके पीछे ही कारों को खरीदते भी हैं. ऐसा ही एक फीचर है सनरूफ का. सनरूफ वैसे तो काफी फैंसी फीचर दिखता है और लोगों के बीच आजकल ये काफी ज्यादा पॉपुलर हो रहा है. लोग सनरूफ की कारों को खरीदना ज्यादा पसंद करने लगे हैं.

कई बार ऐसा देखने में भी आता है कि लोग सनरूफ से बाहर निकल कर मस्ती करते हैं. कई बार बच्चे भी ऐसा करते दिखाई देते हैं. लेकिन ये कई बार खतरनाक भी होता है. हालांकि सनरूफ को केवल एक फैंसी फीचर समझना गलत है. इस फीचर को खास तौर पर डिजाइन किया जाता है और इसके पीछे की साइंस भी अलग ही है. आइये जानते हैं आखिर कारों में सनरूफ क्यों दिया जाता है.

  • कार में नैचुरल लाइट की कमी को पूरा करने के लिए सनरूफ को कुछ इस तरह से डिजाइन किया जाता है जिससे किसी भी तरह से रोशनी की कमी न हो.
  • सनरूफ कार का टैंपरेचर कम रखने में मदद करती है. खासकर केबिन टेंपरेचर इससे काफी कम रहता है.
  • गर्मियों के दिनों में धूप में कार खड़ी रहने से केबिन में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है. ऐसे में सनरूफ को खोलने से गर्म गैस ऊपर से निकल जाती है.
  • केबिन में होने वाले सफोकेशन को सनरूफ कम करती है. इससे ऑक्सीजन की प्रॉपर सप्लाई केबिन में बनी रहती है.

ऐसी गलती पड़ेगी भारी

सनरूफ से बच्चे और कई बार बड़े लोग भी बाहर निकल कर मस्ती करते दिखाई देते हैं. लेकिन ये काफी खतरनाक हो सकता है. क्योंकि सनरूफ से बाहर निकले हुए यदि कार में इमरजेंसी ब्रेक लगाने पड़ जाएं तो गंभीर परिणाम हो सकते हैं. सनरूफ से बाहर निकल कर व्यक्ति सड़क पर भी गिर सकता है और चोट लग सकती है. वहीं हादसा होने के दौरान भी सनरूफ से बाहर निकले हुए व्यक्ति के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है.