संतों के आगमन से धन्य होता है जीवन : नृत्यगोपाल दास

अब श्रीकृष्ण जन्मभूमि, ज्ञानवापी की बारी : शंकराचार्य
खनेता धाम चल रहे सनातन धर्म महासमागम का छटवां दिन

भिण्ड, 04 फरवरी। रघुनाथजी का मन्दिर विजयराम धाम ग्राम खनेता में आयोजित सनातन धर्म महासगागम में श्रीराम जन्मभूमि कमेटी के अध्यक्ष नृत्यगोपाल दासजी महाराज ने कहा कि खनेताधाम कोई साधारण स्थान नहीं है, यह वह भूमि है जहां साकेतवासी विजयराम जी ने तपस्या की थी, उनकी तपस्या का परिणाम है कि यह स्थान आज धाम के रूप में विख्यात हो गया है। महाराजजी की 25वीं पुण्यतिथि पर रजत जयंती वर्ष समारोह में संतों का आगमन परम सौभाग्य का विषय है। क्षेत्र की जनता परम सौभाग्यशाली है, उन्हें एक ही स्थान पर महान विभूतियों के दर्शन प्राप्त हो रहे हैं, संतों का यह आशीर्वाद सदैव क्षेत्र पर बना रहे।

सनातन धर्म महासगागम में जगतगुरू शंकराचार्य वसुदेवानंद जी ने कहा कि संत नृत्यगोपाल दासजी के नेतृत्व में श्रीराम जन्मभूमि का निर्णय हो गया है और सन 2024 में मकर सक्रांति पर भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा होगी। अब बारी है श्रीकृष्ण जन्मभूमि व ज्ञानपीठ काशी की, यह निर्णय भी जल्दी होगा और इसे कोई भी कोर्ट व अधिवक्ता नहीं झुठला सकता। ज्ञानपीठ मन्दिर काशी में भगवान शिव का शिवलिंग है तथा उसके पीछे श्रृंगार गौरी का स्थान है, उज्जैन स्थित महाकाल मन्दिर पर कॉरिडोर का निर्माण कर पीएम मोदी ने लोकार्पण किया गया है, इसके निर्माण की पद्धति हजारों वर्ष पुरानी है, किसी भी संत, राजनेता ने यह सोचा भी नहीं होगा, लेकिन पीएम मोदी ने उस सरोवर को बेहतर स्वरूप प्रदान किया, केदारनाथ जो सन 2013 में बिल्कुल ध्वस्त हो गया था, आज वह भव्य स्वरूप लिए तैयार है। बद्रीनाथ धाम भी नए स्वरूप में देखने को मिलेग, उनकी सोच है सभी धामों का विकास करना है। उन्होंने कहा कि खनेताधाम का भी उद्धार व विकास होगा। महाराष्ट्र में आयोजित सामाजिक समरसता सम्मेलन से भी ज्यादा यहां लोग एकत्रित हुए है, यहां की जनता में धर्म के प्रति इतनी निष्ठा है जो देखते ही बनती है।

जगतगुरु शंकराचार्य ने कहा कि खनेता गांव एक खनेता धाम बन गया है, मैं समस्त भक्त जनों को आशीर्वाद देता हूं, ऐसे कार्य में सहयोग करते रहे अपने अपने गांव के मन्दिरों में ऐसे कार्यक्रम कराते हैं, जिससे सनातन धर्म लोगों को जीवित कर के रखो। आज के कार्यक्रम में भाजपा अजा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालसिंह आर्य, सांसद श्रीमती संध्या राय, राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया, पूर्व कैबिनेट मंत्री राकेश चौधरी, गोहद विधायक मेवाराम जाटव, वरिष्ठ भाजपा नेता केपी सिंह भदौरिया सहित हजारों के संख्या में श्रोतागण उपस्थित रहे।