सनातन महासमागम में खाना बनाने में हो रहा है जेसीबी और मिक्सिंग मशीनों का उपयोग

एक लाख श्रद्धालु कर रहे हैं प्रसादी ग्रहण
विजयराम धाम रघुनाथजी मन्दिर खनेता में चल रहा है सात दिवसीय सनातन धर्म महासमागम

भिण्ड, 04 फरवरी। जिले के ग्राम खनेता स्थित विजयराम धाम रघुनाथजी मन्दिर में सात दिवसीय सनातन धर्म महासमागम में जेसीबी और मिक्सर मशीनें, किसी निर्माण के लिए नहीं बल्कि खाना बनाने में इन विशाल मशीनों का उपयोग हो रहा है। जेसीबी मशीन के क्या-क्या और कहां-कहां उपयोग हो सकता है, इसका नमूना भारत देश के अलावा दुनिया में कहीं नहीं मिल सकता है, उत्तर प्रदेश के भगवाधारी सीएम योगी आदित्यनाथ जेसीबी का उपयोग अपराधियों में खौफ पैदा करने के लिए अपराधियों द्वारा अपराध के माध्यम से अर्जित की गई संपत्ति को तोडऩे में बखूबी हो रहा हैं। वहीं भिण्ड जिले के एक और भगवाधारी संत श्री रामभूषण दास महाराज लाखों लोगों के लिए प्रतिदिन बनाए जाने वाली भोजन प्रसादी के लिए जेसीबी और मिक्सर मशीनों का उपयोग बखूबी कर रहे हैं।

दरअसल भिण्ड जिले के खनेता गांव स्थित विजयराम धाम रघुनाथजी मन्दिर पर चल रहे सनातन धर्म महासम्मेलन कार्यक्रम में जहां एक और देश के चारों मठों के पीठाधीश्चर शंकराचार्य और देश के कोने-कोने से सनातन धर्म के प्रकाण्ड विद्वान पहुंचकर सनातन धर्म के गूढ़ रहस्यों से धर्म प्रेमियों को परिचित करवा रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर प्रतिदिन एक लाख से अधिक धर्म प्रेमी लोग पहुंच रहे हैं, जिनके लिए भण्डारा प्रसादी बनाने के लिए बड़ी-बड़ी मशीनों का उपयोग हो रहा है।
जिले की गोहद तहसील के अंतर्गत आने वाले खनेता स्थित विजयराम धाम रघुनाथजी मन्दिर पर प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी सनातन धर्म महासमागम का सात दिवसीय आयोजन 30 जनवरी से छह फरवरी तक किया जा रहा है। कार्यक्रम में देश चारों मठों के पीठाधीश्चर शंकराचार्य के अलावा तीन दर्जन से अधिक जगतगुरू संत महापुरुषों के प्रवचन भी हो रहे हैं, इन संतों के आशीर्वचन सुनने के लिए आसपास के अंचल के जिलों के अलावा पड़ोसी राज्यों के भी धर्म प्रेमी श्रृद्धालु हजारों की तादाद में पहुंच रहे हैं।विजयराम धाम रघुनाथ मन्दिर के महंत श्री रामभूषण दासजी ने बताया कि इन सभी श्रृद्धालुओं को भोजन प्रसादी के लिए प्रतिदिन एक लाख से अधिक लोगों के लिए भोजन व्यवस्था की जा रही है, जिसके लिए बड़ी-बड़ी मशीनों का उपयोग किया जा रहा है, यहां सब्जी बनाने के लिए बड़े-बड़े कड़ाहे मंगाए गए हैं, तो उन्हीं कड़ाहों में से सब्जी और खीर निकालने के लिए जेसीबी मशीन का उपयोग किया जा रहा है, खीर बनाने के लिए प्रतिदिन सात हजार लीटर दूध से भरा हुआ टैंकर पहुंच रहा है, तो वहीं मालपुआ का घोल बनाने के लिए मिक्सर मशीन का उपयोग किया जा रहा है, वही पूड़ी बनाने के लिए आटा गूंदने की एक बड़ी मशीन बुलाई गई है, सभी सामानों को भरने के लिए 50 से अधिक ट्रैक्टर ट्राली लगाए गए है, जिनमें भरकर सामान रसोई घर से पंगत के सेक्टरों तक पहुंचाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए 100 बीघा से अधिक जमीन का उपयोग किया गया है, तो वहीं खाना बनाने के लिए 500 से अधिक हलवाई लगातार कार्य कर रहे हैं, 40 से अधिक भट्टियों पर पूरी, मालपुआ, खीर, बूंदी और सब्जी बनाई जा रही है, धर्म प्रेमी श्रृद्धालुओं को भोजन खिलाने के लिए भोजन शाला में सात सेक्टरों का निर्माण किया गया है, जिसमें महिलाएं और पुरुष अलग-अलग बैठकर भोजन प्रसादी ग्रहण करते है, जिसके लिए प्रत्येक सेक्टर में दो सैकड़ा से अधिक सेवक भोजन प्रसादी परोसने का लगातार कार्य कर रहे हैं, सब्जी बनाने के लिए प्रतिदिन 70 से 80 क्विंटल आलू गलाए जाते हैं, वहीं मालपुआ और पूरी बनाने के लिए के लिए कई क्विंटल आटा लगता है, तो वहीं खीर के लिए चार हजार लीटर से अधिक दूध, छह क्विंटल चावल और अनेकों क्विंटल से अधिक ड्राई फ्रूट का उपयोग किया जाता है, खीर और बूंदी के लिए प्रतिदिन आनेको क्विंटल शक्कर उपयोग हो रही है, सात दिनों में 10 लाख से अधिक श्रृद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है।

आपको बता दें सात दिवसीय सनातन धर्म महासमागम में भगवत कथा अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त आनंद धाम वृंदावन स्थित स्वामी श्रवणानंद सरस्वती महाराज द्वारा भगवत कथा सुनाई जा रही है, जिसका सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे तक आयोजन होता है। कार्यक्रम में राम महायज्ञ, शतचण्डी यज्ञ ओर कई कार्यक्रम भी किए जा रहे हैं। दो बजे से पांच तक जगतगुरुओं, आगंतुक विशिष्ठ विद्वानों, महापुरुषों के प्रवचन आयोजित किए जाते हैं।