अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री पकड़ी, एक आरोपी दबोचा, दो फरार

गोरमी पुलिस की कार्रवाई, एसपी ने पत्रकार वार्ता में किया खुलासा

भिण्ड, 07 दिसम्बर। गोरमी थाना पुलिस ने क्षेत्र के ग्राम कचनावकलां में अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री पकड़ी है। पुलिस ने मौके से एक आरोपी दबोच लिया एवं जबकि दो आरोपी फरार होने में कामियाब रहे। यह जानकारी पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान ने पत्रकारों को दी।

पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान ने बताया कि पुलिस को जरिए मुखबिर सूचना मिली कि एक व्यक्ति उत्तर प्रदेश के दो व्यक्तियों के साथ मिलकर अपने ट्यूबवेल के पास खेत के खार में अवैध रूप से हथियार निर्माण का कार्य कर रहा है। उक्त सूचना पर से एसडीओपी मेहगांव आरकेएस राठौर द्वारा टीम गठित कर थाना प्रभारी गोरमी को सूचना की तस्दीक हेतु निर्देश दिया गया। थाना प्रभारी ने पुलिस टीम के साथ मुखबिर के बताए स्थान पर घेराबंदी की तो एक संदेही कचनाव कलां का निवासी मिला। पुलिस ने उससे हथियार निर्माण के संबंध में कड़ाई से पूछताछ की तो उसने बताया कि वह और उत्तर प्रदेश के रहने वाले दो लोग जो हथियार बनाने के कारीगर हैं के साथ कट्टा, अधिया, बंदूक बनाते हैं। पुलिस ने मौके पर हथियार बनाने का पूरा सामान एवं बने हुए कट्टे, अधिया पकड़े हैं। उप्र के दो व्यक्ति पुलिस को दूर से आते देखकर मौका पाकर भाग गए। पुलिस ने गिरफ्तार व्यक्ति से पूछताछ कर उसकी निशानदेही पर घटना स्थल से हथियार बनाने वाली सामग्री तथा बने हुए 315 बोर के नौ कट्टे तथा 12 बोर की एक अधिया तथा अन्य सामग्री जब्त की। पुलिस आरोपी को गिरफ्तार कर अन्य दो फरार व्यक्तियों के संबंध मे पूछताछ कर रही है।

जब्तशुदा असलहा एवं सामान

पुलिस ने पकड़े गए आरोपी के कब्जे से 315 बोर के देशी कट्टा नौ नग, 12 बोर की एक अधिया, 315 बोर के जिंदा राउण्ड दो, 315 बोर के 11 खाली खोखा, 12 बोर के जिंदा राउण्ड दो, छेद करने वाली एक ड्रिल मशीन, दो शिकंजा मशीन, हवा देने वाली मशीन दो, लोहे की चार आरी, दो फनर, लोहे के तीन हथोड़े, लोहे का एक बसूला, एक बेंट लगी आरी, दो प्लास, एक लोहे की नाल 70 सेमी लम्बी, एक लोहे की नाल 80 सेमी लम्बी, एक लोहे की नाल 23 सेमी लम्बी, एक लोहे की नाल 12 सेमी लम्बी, काठ के बट लकड़ी के छोटे बड़े चार नग, आठ रेती जिसमें दो में लकड़ी के बेट लगे हुए, 10 किलोग्राम का बांट, नौ स्प्रिंग लोहे की, 40 स्क्रू लोहे के, लोहे की कील 20 नग, पांच छैनी लोहे की, तीन रेती लोहे की, एक पेचकस, तीन लोहे की छोटी रॉड, एक गोल वाली छैनी लोहे की, 315 बोर की अधिया की नाल, पांच रिंच छोटे व मध्यम, एक डाई मशीन, लोहे की चद्दर के अलावा अन्य संबंधित सामग्री भी जब्त की है।

इनकी रही अहम भूमिका

हथियारों की फैक्ट्री एवं आरोपी को पकडऩे में गोरमी थाना प्रभारी उपनिरीक्षक सुधाकर सिंह तोमर, सउनि देवेन्द्र सिंह भदौरिया, प्रधान आरक्षक कौशलेन्द्र सिंह, मनीष सिंह, आरक्षक शिवकुमार तोमर, पंकज शुक्ला, विकास शर्मा, योगेन्द्र सिंह, सौरभ शर्मा, शिवकुमार तोमर, सुनील सिंह, महिला आरक्षक भारती तोमर एवं कुन्ती तोमर की सराहनीय भूमिका रही।