स्वतंत्रता दिवस समारोह निर्धारित निर्देशों के अनुसार आयोजित किया जाएगा

कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश

भिण्ड, 08 अगस्त। राज्य शासन द्वारा प्रदेश में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित किए जाने के संबंध में रूपरेखा का निर्धारण किया गया है। यह रूपरेखा नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है। कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस द्वारा जिले के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि राज्य शासन द्वारा प्रदेश में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित किए जाने के संबंध में निर्धारित रूपरेखा और निर्देशों के अनुसार जिले में स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया जाना सुनिश्चित करें।
कलेक्टर ने बताया कि जिला स्तर पर विधानसभा अध्यक्ष/ मंत्री द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा जिसकी जिलेवार सूची सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी की जाएगी। प्रति वर्ष के अनुसार राष्ट्र गान एवं पुलिस, होमगार्ड्स, एसएएफ इत्यादि द्वारा परेड का आयोजन किया जाएगा। मुख्य अतिथि द्वारा मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया जाएगा। संदेश के अलावा कोई वाचन नहीं किया जाएगा। कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज की गरिमा सुनिश्चित की जाएगी। जिला पंचायत कार्यालय में जिला पंचायत और जनपद पंचायत में जिला/ जनपद पंचायत अध्यक्ष/ प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा और कार्यक्रम में राष्ट्र गान गाया जाएगा। ग्राम पंचायत कार्यालय में सरपंच/ प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा और राष्ट्र गान गाया जाएगा। ऐसे जिला, जनपद, ग्राम पंचायत जहां निर्वाचित अध्यक्ष/ प्रशासनिक समिति के प्रधान उपलब्ध नहीं होने की दशा में कार्यालय प्रमुख द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। नगर पालिका एवं नगर परिषद कार्यालय में जहां निर्वाचित अध्यक्ष कार्यरत हैं, द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। शेष नगरीय निकायों में मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा।
कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में जिले के संसद सदस्य, विधायकगण, पार्षद एवं अन्य नागरिकों को सम्मानपूर्वक आमंत्रित करें। सभी शासकीय कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाए। कार्यालय प्रमुख सुबह आठ बजे अपने विभाग के अधिकारी/ कर्मचारी को एकत्रित कर कार्यालय भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएं और इस अवसर पर राष्ट्र गान गाया जाए। सभी शिक्षण संस्थाओं में पूर्व वर्षों की भांति सुबह आठ बजे या इसके पूर्व ध्वजारोहण व राष्ट्र गान का सामूहिक गान किया जाए, किंतु स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को शामिल नहीं करें। कार्यक्रम स्थल पर प्राथमिक चिकित्सा की आवश्यक व्यवस्था अनिवार्य रूप से करें और हैण्ड सेनेटाइजर, मास्क एवं सामाजिक दूरी आदि का विशेष ध्यान रखें। जिले में स्थित मुख्य सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व की इमारतों में 14 व 15 अगस्त की रात्रि में प्रकाश की व्यवस्था करें। कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, कारगिल में शहीद हुए सैनिकों के परिवारों और जिले के लोकतंत्र सेनानियों को घर जाकर शाल, श्रीफल से सम्मानित करें। भारत सरकार, गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण के संबंध में जारी सभी दिशा-निर्देशों एवं राज्य शासन द्वारा समय-समय पर जारी किए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाए।