पशुओं में फैल रहा है लंपी वायरस, एक गाय की मौत

भिण्ड, 18 सितम्बर। लहार नगर में पांच दिन पूर्व एक लावारिश गाय लंपी वायरस के लक्षण से संक्रमित थी, जिसको गौ रक्षक संतोष चौहान पशु चिकित्सालय में लेकर आए थे। प्राथमिक उपचार के बाद उक्त गाय को नगर पालिका कांजी हाउस में रखबाया गया था, जहां उसका उपचार चल रहा था, किंतु संक्रमण अधिक फेलाने से उसकी मौत हो गई।

भिण्ड जिले में लंपी वायरस से संक्रमित गाय की मौत का यह पहला मामला

भिण्ड जिला भी लंपी वायरस की चपेट में आ गया है, पशु पालन विभाग के जिला उप संचालक डॉ. आरएस भदौरिया के अनुसार जिले में 20 एक्टिव केस थे, जिनमें तीन केस रिकवर हो गए हैं और एक संक्रमित गाय की मौत हो गई। पशु पालन विभाग द्वारा लंपी वायरस की रोकथाम के लिए लंपी वायरस की वैक्सीन लगवाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। जिले के गोहद, अटेर क्षेत्र में वैक्सीन लगवाई जा चुकी है, लहार में वैक्सीन लगाने का कार्य चल रहा है।
गौरक्षक संतोष चौहान ने प्रशासन से मांग की है कि ग्राम पंचायतों एवं शहरों में बंद पड़े काजी हाउस चालू कराए जाएं, ताकि आवारा गायों को उनमें बंद किया जा सके और उनकी चारे पानी की व्यवस्था पंचायत स्तर पर पंचायत द्वारा कराई जाए, ताकि यह वायरस अन्य जानवरों में न फैल सके, हालांकि प्रशासन इस मामले को लेकर सतर्क नजर आ रहा है और वैक्सीनेशन का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।