नगरीय एवं आवास राज्यमंत्री ने संपूर्ण कायाकल्प अभियान का किया शुभारंभ

भिण्ड, 08 अगस्त। प्रदेश के नगरीय एवं आवास राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया के मुख्य आथित्य में जिला चिकित्सालय भिण्ड में संपूर्ण कायाकल्प अभियान का शुभारंभ किया गया। इस दौरान कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस, एसपी शैलेन्द्र सिंह चौहान, सीएमएचओ डॉ. यूपीएस कुशवाह, डॉ. रमेश दुबे, रेडक्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन शोभित अग्रवाल, जनपद उपाध्यक्ष मेहगांव सहित अन्य अधिकारी, जिला चिकित्सालय स्टाफ उपस्थित रहे।


राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया ने कहा कि जिला चिकित्सालय में अत्याधुनिक जांच और उपचार की सुविधाएं उपलब्ध हैं, जिला चिकित्सालय में सीटी स्कैन की सुविधा है, इसके साथ ही जिला अस्पताल में कई प्रकार की जांचें नि:शुल्क की जाती हैं। स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी और उपचार के सभी उच्च प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य सुविधाओं को मुकम्मल बनाने की दिशा में एक सार्थक प्रयास किया गया है। यहां हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है, अस्पताल आने वाले मरीज पर्ची कटवाने के बाद इधर-उधर भटकते हैं कि किस डॉक्टर को दिखाना है। उसके बाद जब डॉक्टर खून की जांच लिखते हैं तो लैब खोजने के लिए भटकना पड़ता है। कई बार तो दवा लेने के बाद मरीज डॉक्टर के पास जाते हैं, जहां अन्य मरीजों को देखने में व्यस्त डॉक्टरों का ध्यान भी भंग होता है। अब जब हेल्प डेस्क काम करेगा तो मरीजों को भटकना नहीं पड़ेगा।
उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की बहुत बड़ी सोच गरीबों की सेवा की है। इसी सोच के साथ कई कल्याणकारी योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं, जो गरीब गंभीर बीमारियों का इलाज अधिक पैसे खर्च के कारण नहीं करा पा रहे थे, उन्हें अब आयुष्मान योजना के माध्यम से इलाज कराने में सहूलियत मिल रही है। आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से लाभार्थियों को साल में पांच लाख तक का नि:शुल्क इलाज उपलब्ध होगा।
नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया द्वारा कार्यक्रम के दौरान एक दिव्यांगजन द्वारा ट्राई साइकिल की मांग को संज्ञान में लेकर तत्काल ट्राई सायकल उपलब्ध कराकर दिव्यांगजन की समस्या का निराकरण किया गया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कुशाभाऊ ठाकरे सभागार भोपाल में संपूर्ण कायाकल्प अभियान का शुभारंभ एवं स्वास्थ्य संस्थाओं को एनक्यूएएस कायाकल्प पुरस्कार का वितरण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण वर्चुअल माध्यम से देखा एवं सुना गया। मुख्यमंत्री द्वारा संपूर्ण कायाकल्प अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश की कुल 1625 स्वास्थ्य संस्थाओं को सामान्य मरम्मत एवं विशेष मरम्मत हेतु कुल 66.05 करोड़ की राशि का वितरण सिंगल क्लिक के माध्यम से किया गया।

राज्यमंत्री ने हेल्प डेस्क का किया शुभारंभ

नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया ने जिला चिकित्सालय में बनाए गए हेल्प डेस्क सहायता केन्द्र का फीता काटकर शुभारंभ किया।