भगवान महावीर स्वामी हम सब के आदर्श हैं : ओपीएस

राज्यमंत्री भदौरिया पारसनाथ भगवान का निर्वाण लाडू महोत्सव में हुए शामिल

भिण्ड, 04 अगस्त। प्रदेश सरकार में नगरीय प्रशासन आवास राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया ने कहा कि भगवान महावीर स्वामी हम सब के आदर्श हैं, जिनके विचार और प्रेरणा हमें आध्यात्मिकता की ओर ले जाती है, जिनके जियो और जीने का संदेश से आज हमें प्रेरणा मिल रही है। हम उनके इस सिद्धांतों को अंतिम छोर तक के व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य करें, ताकि जैन समाज ही नहीं सर्व समाज को भी भगवान महावीर स्वामी का संदेश प्राप्त हो और उनकी धार्मिक भावनाएं हम सब से जुड़े रहें। यह विचार उन्होंने अपने जनसंपर्क कार्यक्रम के तहत विधानसभा क्षेत्र में जैन समाज मन्दिर पर सकल दिवंगत जैन द्वारा आयोजित मुकुट सप्तमी पावन अवसर पर देवाधिदेव मूलनायक 1008 पारसनाथ भगवान का निर्वाण लाडू महोत्सव कार्यक्रम में जनसमूह को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।


उन्होंने महावीर स्वामी के विचारों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि वह जो स्वयं पर विजय प्राप्त कर लेता है उसे आनंद की प्राप्ति होती है। आपकी आत्मा से परे कोई दुश्मन नहीं है। असली दुश्मन स्वयं के भीतर रहते हैं, वो शत्रु हैं- क्रोध, अहंकार, लालच, लगाव और नफरत। एक लाख शत्रुओं पर जीत हासिल करने के बजाय स्वयं पर विजय प्राप्त करना बेहतर है। उन्होंने कहा कि जैन धर्म के 24वें तीर्थ कर महावीर स्वामी ने जैन धर्म के प्रमुख पंचशील सिद्धांत बताएं, जिनमें सत्य, अहिंसा, अपरिग्रह, अस्तेय और ब्रह्मचर्य शामिल हैं। उन्होंने अपने उपदेशों के माध्यम से लोगों को सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने की शिक्षा दी।
राज्यमंत्री भदौरिया ने कहा कि इसके साथ ही उन्होंने न सिर्फ लोगों को मानवता का पाठ पढ़ाया बल्कि जीवों पर दया करना, एक दूसरे से प्रेम करना, परोपकार करना भी सिखाया। अहिंसा को सबसे उच्चतम गुण बताने वाले महावीर स्वामी का पूरा जीवन प्रेरणा स्त्रोत है। उन्होंने कहा कि वहीं जो भी व्यक्ति महावीर स्वामी के महान विचारों का अनुसरण करता है और ईमानदारी से इन्हें अपने जीवन में अपनाता है वह निश्चित ही अपनी जिंदगी में सफलता हासिल करता है।
राज्यमंत्री भदौरिया ने 1008 पारसनाथ कल्याण मन्दिर स्त्रोत मण्डल विधान कार्यक्रम में सम्मिलित होकर दीप प्रज्वलित किया और देश की शांति सद्भावना के लिए भगवान महावीर स्वामी से पूजा अर्चना कर प्रार्थना की। वहीं कार्यक्रम आयोजकों ने नारियल भेंट कर उन्हें सम्मानित किया। इस अवसर पर भाजपा जिला मंत्री राजकुमार जैन विशेष रूप से मौजूद थे।