विश्व स्तनपान सप्ताह का जिला चिकित्सालय में हुआ शुभारंभ

भिण्ड, 01 अगस्त। प्रदेश में एक से सात अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जा रहा है। इस उपलक्ष्य में स्तनपान सप्ताह का शुभारंभ जिला चिकित्सालय भिण्ड में किया गया। जिसमें उपस्थित सभी प्रसूताओं को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. यूपीएस कुशवाह ने स्तनपान के फायदे के बारे में बिस्तार से जानकारी दी।
सिविल सर्जन डॉ. अनिल गोयल ने बताया कि जन्म के एक घण्टे के भीतर बच्चें को मां का दूध पिलाएं एवं अन्य विस्तृत जानकारी दी। भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष श्रीमती आभा जैन ने बताया कि जन्म के पहले दिन (दिन रात मिलाकर 24 घण्टे में) बच्चे को कम से कम 10 से ज्यादा बार स्तनपान कराएं। इससे दूध बनने की प्रक्रिय तेज हो जाती है, मां को ज्यादा दूध उतरना शुरू हो जाता है, इसलिए स्तनपान अवश्य कराएं।
इसी प्रकार गायत्री परिवार से श्रीमती बृजलता श्रीवास्तव एवं श्रीमती सुपर्णा श्रीवास्तव, समाजसेवी श्रीमती कल्पना सोनी ने भी सभी को स्तनपान के फायदे एवं स्तनपान कराना क्यों आवश्यक है इसकी विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम में चिकित्सा अधिकारी डॉ. हिमांशु बसंल, मेट्रर्न श्रीमती रामवाई रायपुरिया, संजीवनी रक्तदान संगठन के बबलू सिंधी के साथ अन्य स्टाफ भी उपस्थित रहा।