प्रशासन के दावे हुये खोखले साबित,जिले में हुई मूसलाधार बारिश से गली मोहल्लों हुआ जलभराव

नाली नाले ओवरफ्लो होने से घरों में भरा पानी

भिण्ड, 27 जुलाई। बरसात के चलते समय से शहर के नालों की सफाई नहीं हो सकी इस कारण पानी बरसते ही शहर के अधिकांश गली-मोहल्लों में पानी भर गया, मंगलवार सुबह आठ बजे से ही पानी बरसना शुरू हुआ और लगभग 11 बजे तक बरसता रहा जिससे शहर भर में बाढ़ जैसे हालात बन गए। शहर के अधिकांश वार्डों के हालात बन गए, वार्डों और घरों और शहर के कुछ स्थानों पे दुकानों में भी पानी भर गया। लोगों ने घर मे घुसे पानी को बाल्टियों से भर भरकर बाहर निकाला वहीं बारिश के कारण सड़क किनारे जहां-तहां फैंके कचरे से निकलने वाली दुर्गंध ने भी लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। परेशान शहरवासी नगर पालिका की जल निकासी की व्यवस्था को कोस रहे हैं।


पूरे शहर का ड्रेनेज सिस्टम खराब है, नाले नालियों पर अतिक्रमण है इसलिए कई बड़े नाले तक साफ नहीं हो पाए हैं। नतीजा मंगलवार को हुई भीषण बारिश में सड़कों और घरों पर पानी ही पानी हो गया है, वार्ड क्र.एक से लेकर 39 के कई मोहल्लों में बारिश से लोगों के घरों में एक-एक फीट पानी भर गया। कॉलोनी में बनी नालियों का तल ऊंचा नीचा है, कॉलोनी के किनारे से निकले नेशनल हाईवे के बाईपास की ऊंचाई इतनी अधिक कर दी गई है कि उसके किनारे के नाले में कुछ कॉलोनी की नीचाई पर स्थित नालियों का पानी जा ही नहीं पाता। स्थिति यह बन जाती है कि जब ज्यादा पानी बरसता है तो पूरी कॉलोनी की सड़कें एक-एक, दो-दो फीट पानी में डूब जाती हैं। यह स्थिति प्राय: शहर की अधिकांश रहवासी बस्तियों की है। इसके लिए नगरपालिका सबसे अधिक जिम्मेदार है।


शहीद कॉलोनी गड़ैया वार्ड क्र.28-29 के नाले की आधी अधूरी सफाई होने तथा शहीद कॉलोनी से राज टॉकीज के नाले तक गए भूमिगत नाले की सफाई न कराने तथा उस पर बने स्थाई अतिक्रमण न हटाने के कारण आज बजरिया बाजार, भगत धर्मशाला गली और शहीद कॉलोनी के घरों दुकानों में भी काफी पानी भर गया, जिससे लोगों का हजारों रुपए का नुकसान हुआ है।
मंगलवार को हुई मूसलाधार बारिश से पूरा शहर जलमग्न हो गया। वहीं जिला शिक्षा विभाग में बने सभी शाखाओं में घुटनों तक पानी भर गया, जिससे वहां रखा काफी सारा रिकॉर्ड भीग गया। स्टाफ ने बताया कि अलमारी में नीचे की साइड रखा रिकॉर्ड भीग गया है, ऑफिस में सभी कमरों में पानी भरा हुआ है।

कलेक्ट्रेट परिसर भी हुआ जलमग्न

बारिश में कलेक्ट्रेट परिसर की स्थिति देखते बन रही थी, समूचे परिसर में पानी भरने के कारण वहां आने वालों को भारी मुसीबत का सामना करना पड़ा, गाड़ी तो दूर पैदल चलना भी दुश्वार रहा। कर्मचारी आवश्यक कार्य निपटाने के लिए मजबूरीवश कार्यालयों में पहुंचे, बारिश के कारण कामकाज भी पूरी तरह प्रभावित रहा। लगभग अधिकतर कार्यालयों के बारिश के कारण यही हाल रहा।