वृक्षों की जब करोगे रक्षा, तभी बनेगा जीवन अच्छा : सौरभ बघेल

संयुक्त संकल्प 1101 पौधारोपण टीम ने शा. उमावि सर्वा में किया पौधों का रोपण

भिण्ड, 26 जुलाई। संयुक्त संकल्प आजाद अध्यापक के जिलाध्यक्ष एवं विकलांग वाल के राज्य सचिव द्वारा 12वें चरण में मंगलवार को शा. उमावि ग्राम सर्वा तहसील गोहद के परिसर में आधा सैकड़ा पौधों का रोपण किया गया। अभी संयुक्त संकल्प टीम के द्वारा चार सौकड़ा से अधिक पैड़ो का रोपण हो चुका है और सभी पौधों को सुरक्षित जगह पर रोपण करने एवं उनकी अच्छी तरह से देखभाल होने के कारण सुरक्षित (जीवित) है। अभी इस टीम द्वारा 700 पौधों का रोपण और होना है।
इस अवसर पर विकलांग बल के राज्य सचिव सौरभ बघेल ने कहा कि प्राणियों का वास्तविक मित्र वृक्ष है, यही कारण है कि हमारे पूर्वजों ने वृक्ष लगाए और उनकी पूजा पर जोर दिया। पूजा करने का अर्थ सिर्फ इतना था कि लोगों में वृक्षों और पौधों के प्रति पूज्य भाव जागृत हो, लोग इनकी सुरक्षा के लिए तत्पर हों, वृक्ष तो परमार्थ के जीते जागते प्रतीक हैं, इस धरती पर वृक्ष की सुरक्षा भविष्य की सुरक्षा है, हम सब मिलकर यह संकल्प लें कि पौधारोपण के द्वारा हम अपने आने वाली पीढ़ी को शुद्ध पर्यावरण सौंपेंगे।


जिलाध्यक्ष बदन सिंह बघेल ने कहा कि वृक्ष हमारे लिए अत्यंत आवश्यक हैं, वह हमेशा चौकन्ना रहकर हमारी रक्षा के लिए रहते हैं, जन्म से लेकर मृत्यु उपरांत हमारे उपयोग में आते हैं, हम लोगों को भी की महत्वता समझनी चाहिए। भोजन के लिए जिस प्रकार जल की जरूरत है, उसी प्रकार सांसों के लिए पौधों की जरूरत है। जीवन जीने के लिए पेड़ हमें शुद्ध हवा प्रदान करते हैं, इसलिए हम आप मिलकर एक संकल्प लें कि बिना करण के पेड़ों की कटाई ना करें। कार्यक्रम में प्राचार्य राजेन्द्र सिंह यादव, शिक्षक जयसिंह नरवरिया, शिक्षिका ऊषा जाटव, रिंकी सखवार, कुसुम इंदौरिया, धर्मेन्द्र सिंह राजावत, शिवराज बघेल, छात्राएं प्रियांशी तोमर, नीरू, सिनेमा, नंदनी, ईशा तोमर, अनुष्का कुशवाहा, सृष्टि तोमर, दीप्ति तोमर, निधि चौरसिया, शिवानी बानो, काजल तोमर, अंजली तोमर, श्रद्धा चौरसिया, निशा पाल, रूबी, आशा, अनुराधा चौहान, गिरिजा, सोनम, छात्र अमन नवनीत कुशवाहा, सौरभ तोमर, योगेन्द्र, अभिषेक तोमर, नारायण तोमर, जतिन, आशीष, विशाल, छोटू, शुभम आदि उपस्थित रहे।