बिजली की बचत करें एवं समय पर बिल का भुगतान करें : राज्यमंत्री भदौरिया

‘उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य’ अंतर्गत उत्सव कार्यक्रम मेहगांव में आयोजित

भिण्ड, 25 जुलाई। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य’ उत्सव प्रदेश के प्रत्येक जिले में 25 से 30 जुलाई तक मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में विकास खण्ड मेहगांव के कृषि उपज मण्डी बैठक हॉल में उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया ने कहा कि बिजली की बचत करें और समय पर बिल का भुगतान करें। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ जेके जैन, एसडीएम मेहगांव वरुण अवस्थी, बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता अशोक शर्मा, वरिष्ठ उप महाप्रबंधक पावर ग्रिड कार्पोरेशन ऑफ इण्डिया लिमिटेड भिण्ड डीके शर्मा के अलावा उर्जा विभाग के अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया ने कहा कि अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य’ उत्सव कार्यक्रम आजादी के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने बुनियादी ढांचे के विकास के लिए रोडमेप तैयार किया है। योजनाओं के विकास के लिए रोडमेप तैयार किया गया है जिसके तहत 2047 तक हम विभिन्न योजनाओं में भारत का विकास करेंगे यह योजनाये भारत के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि ग्वालियर चंबल संभाग में ज्यादातर लोगों द्वारा विद्युत का उपयोग तो किया जाता है पर बिल भरने में दिलचस्पी नहीं दिखाई जाती है। सरकार के द्वारा बिजली बनाने पर कितना खर्च करना पड़ता है उसकी भरपाई यदि बिल नहीं भरेंगे तो कैसे होगी।
राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया ने कहा कि सभी लोग संकल्प ले कि हम बिजली जलाएंगे और बिजली का बिल भी समय पर भरेंगे। आज मप्र सरकार द्वारा 20 हजार करोड़ की सब्सिडी दी जा रही है। सब्सिडी का पैसा सरकार द्वारा उर्जा विभाग को मुहैया कराया जा रहा है। पहले बिजली 10 और 12 घण्टे उपलब्ध होती थी आज मप्र सरकार द्वारा 24 घण्टे बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि जनता के हित के लिए विभिन्न तरह की योजनाऐं उर्जा विभाग द्वारा चलाई जा रही हैं, जिसका लाभ जनता को मिल रहा है।
कार्यक्रम के दौरान उर्जा पर आधारित लघु फिल्मों के माध्यम से विद्युत उत्पादन वितरण एवं बचत का प्रदर्शन दिखाया गया। कार्यक्रम को सीईओ जिला पंचायत जेके जैन, अधीक्षण यंत्री विद्युत अशोक शर्मा ने भी संबोधित किया गया। विद्युत योजनाओं से लाभान्वित हुए लाभार्थियों ने अपने अपने विचार व्यक्त किए।