शहर में झमाझम बारिश शुरू, सक्रिय हुआ मानसून

ग्वालियर, 19 जुलाई। मानसून अब ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखण्ड और बघेल खण्ड में सक्रिय हो गया है। इसके फलस्वरूप बुधवार शाम से ग्वालियर शहर में झमाझम बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पश्चिम मप्र में सक्रिय चक्रवात और मानसून की अक्षीय रेखा दक्षिण से उत्तर में शिफ्ट हो जाने से आगामी 28 जुलाई तक रुक-रुककर बारिश का क्रम जारी रहने की संभावना है जबकि अगले 24 घण्टे के दौरान ग्वालियर-चंबल में कहीं मध्यम तो कहीं भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान कहीं-कहीं आकाशीय बिजली चमकने और गिरने की भी संभावना है।
यहां बता दें कि ग्वालियर में 29 जून को मानसून ने दस्तक दी थी। इसके बाद से मानसून की निष्क्रियता के चलते ग्वालियर-चंबल अंचल में लोगों को जहां भीषण उमस परेशान कर रही थी वहीं तापमान 38 से 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो रहा था। बादलों की बेरुखी के चलते एक जून से बीस जुलाई तक ग्वालियर में मात्र 161.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है लेकिन बुधवार को दोपहर बाद आसमान में घने काले बादल छा गए। जिससे दिन में रात जैसा अंधेरा छा गया। शाम करीब सवा पांच बजे से बूंदबांदी शुरू हो गई और शाम करीब साढ़े पांच बजे से बूंदों ने रफ्तार पकड़ी तो करीब पौने घण्टे तक तेज बारिश हुई। इससे पहले दिन में तेज धूप निकलने से शहर वासियों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा लेकिन बारिश शुरू होने के बाद उमस से काफी राहत मिली।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की अपेक्षा बुधवार को अधिकतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस गिरावट के साथ 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 3.6 डिग्री सेल्सियस अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस वृद्धि के साथ 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 3.3 डिग्री सेल्सियस अधिक है। आज हवाएं उत्तर-पूर्वी चलीं। जिनकी गति लगभग चार किमी प्रति घण्टा रही। बुधवार सुबह हवा में नमी 79 और शाम को 82 प्रतिशत दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को तापमान में गिरावट की संभावना है।