जिला एवं राज्य स्तर पर होगा यूथ महापंचायत का आयोजन

जिला स्तरीय यूथ-पंचायत 18 को

ग्वालियर, 16 जुलाई। स्वाधीनता के अमृत वर्ष पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी चंद्रशेखर आजाद की 116वीं जयंती पर युवाओं में नेतृत्व का विकास करने की दिशा में 18 जुलाई को जिला स्तर पर यूथ-पंचायत होगी। इसके बाद 23 व 24 जुलाई को भोपाल में यूथ महापंचायत का आयोजन होगा। जिसमें ग्वालियर जिले के युवा भी सहभागिता करेंगे।
यूथ-पंचायत के लिए ऑनलाइन पंजीकरण से जिला स्तर पर सभी पंजीकृत प्रतिभागियों की प्राथमिक स्क्रीनिंग चयनित कॉलेज में होगी। स्क्रीनिंग द्वारा चयनित प्रतिभागियों को यूथ-पंचायत के लिए जिले के निर्धारित कार्यक्रम स्थल पर आमंत्रित किया जाएगा। आमंत्रित प्रतिभागी अपनी पात्रता का सत्यापन कराने के बाद ग्रुप डिस्कशन करेंगे। चयन समिति द्वारा प्रतिभागियों का मूल्यांकन उनके दक्षता, आचरण, विषय का ज्ञान, विपक्ष के मतों के प्रति धैर्य, विचारों की स्पष्टता और काउंटर पाइंट रखने की क्षमता के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। प्रत्येक समूह से आए एक अथवा दो प्रतिभागियों को फाइनल राउण्ड के ग्रुप डिस्कशन के बाद उत्कृष्ट 6-8 प्रतिभागियों का चयन भोपाल में होने वाली यूथ-महापंचायत के लिए किया जाएगा, जहां वे राज्य स्तर पर जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे।
ग्वालियर में जिला स्तरीय युवा महापंचायत एवं स्क्रीनिंग के लिए केआरजी कॉलेज (70 प्रतिभागी) , व्हीआरजी कॉलेज (40 प्रतिभागी), माधव महाविद्यालय (30 प्रतिभागी), माधव लॉ कॉलेज (20 प्रतिभागी), एमआईटीएस (20 प्रतिभागी), आईटीएम यूनिवर्सिटी (10 प्रतिभागी), आईटीटीएम जीओआई कॉलेज (10 प्रतिभागी) का चयन किया गया है। यूथ पंचायत में 15 से 29 आयु वर्ग के युवाओं को शामिल किया जाएगा।