स्कूल चलो अभियान के तहत चाइल्ड लाइन का जागरुकता कार्यक्रम आयोजित

भिण्ड, 08 जुलाई। चाइल्ड लाइन 1098 एवं ऑल इंडिया एनजीओ एसोसिएशन के सहयोग से चाइल्ड लाइन डायरेक्टर शिवभान सिंह राठौड़ के मार्गदर्शन में एवेनेजर मिशन स्कूल शिवहरे पुरा भिण्ड में स्कूल चलो अभियान के तहत जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।
इस अवसर पर कार्यक्रम प्रभारी नीलकमल सिंह भदौरिया ने बच्चों को बताया कि भोपाल से मिली सूचना के आधार पर स्कूल चलो अभियान को लेकर अभी विभाग द्वारा कोई स्पष्ट आदेश नहीं आया है। जो कि नगरीय चुनाव के कारण फैसला नहीं लिया गया है, स्कूल जल्द ही खोले जा सकते हैं। इसलिए सभी छोटे-बड़े बहिन भाई से निवेदन है कि कोई बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे, सभी बच्चे स्कूल जाएं, कोई बच्चा छूटे नहीं। अपने आस-पास के बच्चों को शिक्षा कि तरफ प्रेरित करे, अगर किसी बच्चे को किसी भी प्रकार कि परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो वह चाइल्ड लाइन 1098 पर कॉल कर मदद मांग सकते है, बच्चे कि मदद एवं मानसिक रूप से जुड़ी परेशानी के लिए बच्चों की उचित काउंसलिंग की सुविधा प्राप्त होगी। चाइल्ड लाइन 1098 बच्चों से जुड़ी हर तकलीफ में बच्चो के साथ है, इसलिए आपका एक कॉल बच्चे का भविष्य उज्ज्वल कर सकता है। उन्होंने इसी बीच बच्चों को गुड टच, बेड टच और चाइल्ड एब्यूज के बारे में बड़ी बारीकी से समझाया।
इसी क्रम में स्कूल के संचालक आनंद कुमार शाक्य ने बच्चों को शिक्षा और शिक्षित होने के फायदे और महत्व समझाया। उन्होंने चाइल्ड एब्यूज पर प्रकाश डालते हुए बताया कि बच्चे अच्छे और बुरे में फर्क नहीं कर पाते कि जो उनके साथ हो रहा है वह सही है या गलत, और जब तक उनको यह ज्ञात होता है तब तक वह एब्यूज हो चुके होते है। फिर वह कृत्य याद कर डिप्रेशन में चले जाते हैं, इसलिए हर माता-पिता की भी यह जिम्मेदारी है कि अपने बच्चे चाइल्ड एब्यूज के बारे में बताएं और बच्चों को समय देकर उनके दोस्त बनें, ताकि बच्चे आपको अपने दिल की बात बताने से डरें नहीं। तत्पश्चात चाइल्ड लाइन टीम, आइना टीम और स्कूल स्टाफ, धर्मवीर शाक्य ने बच्चों को स्वल्पाहार वितरण किया।