पंचायत निर्वाचन प्रक्रिया में अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई

भिण्ड, 07 जुलाई। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन कार्यक्रम के अंतर्गत प्रथम एवं द्वितीय चरण का मतदान एवं मतगणना संपन्न हो चुकी है। तृतीय चरण का मतदान आठ जुलाई एवं मतगणना 11 जुलाई को घोषित कार्यक्रम अनुसार की जाएगी। तीनो चरणों के पंच, सरपंच, जनपद सदस्य पद की मतगणना का सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा 14 जुलाई को की जाएगी। इसी के साथ जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मतों का विकास खण्ड स्तरीय सारणीकरण भी 14 जुलाई को होगा। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मतों का जिला मुख्यालय पर सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा 15 जुलाई को की जाएगी।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने कहा है कि सोशल मीडिया पर यह देखने में आ रहा है कि कुछ व्यक्तियों द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन प्रक्रिया में मतगणना एवं सारणीकरण के संबंध में गलत अफवाह एवं भ्रम की स्थिति उत्पन्न करने की कोशिश की जा रही है। इस तरह की गलत अफवाह एवं भ्रम की स्थिति पैदा करने वालों पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

सोशल मीडिया पर लगाया प्रतिबंध

त्रिस्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकाय निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए कुछ असामाजिक तथा शरारती तत्वों द्वारा इंटरनेट तथा सोशल मीडिया के प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, वॉट्सऐप, ट्यूटर इत्यादि के माध्यम का दुरुपयोग कर सांप्रदायिक, धार्मिक तथा जातिगत विद्वेष पहुंचाने से दुर्भावना पूर्ण पोस्ट करने की सूचनाएं प्राप्त हो रही हैं। ऐसी स्थिति में यह आवश्यक है कि जिला भिण्ड अंतर्गत व्यक्तियों एवं असामाजिक तथा शरारती तत्वों द्वारा इंटरनेट तथा सोशल मीडिया का प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, व्हाटसअप, ट्वीटर इत्यादि पर सांप्रदायिक तथा जातिगत विद्वेष दुर्भावना पूर्ण संदेशों को पूर्णत: प्रतिबंधित करने कीं आवश्यक प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की है। जनसामान्य सुरक्षा व सामुदायिक एवं धार्मिक सद्भावना तथा लोक परिशांति बनाए रखने के लिए तत्काल रूप से दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 में प्रावधानों के अंतर्गत सोशल मीडिया पर प्रतिबंधात्मक आदेश पारित किया है।