चुनावी शोरगुल थमा, जिले के नगरीय निकायों में मतदान छह को

मंगलवार को सामग्री लेकर रवाना होंगे मतदान दल

ग्वालियर, 04 जुलाई। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित नगरीय निकाय आम निर्वाचन कार्यक्रम के तहत जिले में चुनावी प्रचार का शोरगुल सोमवार को शाम पांच बजे थम गया। निर्धारित कार्यक्रम के तहत जिले के नगरीय निकायों में बुधवार छह जुलाई को सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले के मतदाताओं से निर्भीक होकर मतदान करने की अपील की है। उन्होंने भरोसा दिलाया है कि मतदान दिवस पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे।
नगरीय निकायों के चुनाव के लिए मतदान सामग्री वितरण की सभी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। मतदान दलों को मंगलवार पांच जुलाई को सुबह से ईव्हीएम सहित मतदान सामग्री वितरित कर विशेष वाहनों द्वारा संबंधित मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया जाएगा। ग्वालियर नगर पालिक निगम के सभी मतदान केन्द्रों के लिए मतदान सामग्री का वितरण शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय ग्वालियर से किया जाएगा।
इसी तरह नगर पालिका डबरा के मतदान दलों को नवीन कृषि उपज मण्डी परिसर डबरा, नगर परिषद पिछोर के मतदान दलों को शा. बालक उमावि पिछोर, नगर परिषद बिलौआ के मतदान दलों को शा. जवाहर उमावि बिलौआ, नगर परिषद भितरवार के मतदान दलों को शा. उत्कृष्ट उमावि भितरवार, नगर परिषद आंतरी के मतदान दलों को अशा. बापू उमावि आंतरी और नगर परिषद मोहना के मतदान दलों को अशा. सेंट एंथोनी स्कूल मोहना से मतदान सामग्री वितरित की जाएगी। यहीं से विशेष वाहनों द्वारा अपने-अपने मतदान केन्द्रों के लिए रवाना होंगे। मतदान दलों के साथ सुरक्षा बल भी सभी मतदान केन्द्रों पर पहुंचेंगे। मतदान संपन्न होने के बाद इन्हीं केन्द्रों पर मतदान सामग्री जमा की जाएगी और ईव्हीएम को कड़ी सुरक्षा के बीच सील बंद स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा।
चुनावी शोरगुल थमने के बाद कोई भी राजनैतिक दल/ प्रत्याशी या समूह के लोग एकत्रित होकर कोई जुलूस, जनसंपर्क या रैली नहीं निकाल सकेंगे। साथ ही चलचित्र, टेलीविजन व अन्य माध्यमों द्वारा जनता के समक्ष चुनाव संबंधी सचित्र प्रचार-प्रसार नहीं कर सकेंगे। इसी तरह संगीत या नाट्य, अभिनय या अन्य कोई आमोद-प्रमोद के जरिए मतदाताओं को लुभाने के प्रयास नहीं किए जा सकेंगे। यदि कोई इस आदेश का उल्लंघन करेगा तो उसे सजा और जुर्माना भुगतना होगा।

सभी 1421 मतदान केन्द्रों तक पहुंचने के लिए 189 रूट

ग्वालियर नगर निगम सहित जिले के सभी सात नगरीय निकायों में स्थित 1421 मतदान केन्द्रों तक पहुंचने के लिए 189 रूट निर्धारित किए गए हैं। सभी मतदान केन्द्रों तक मतदान दलों को पहुंचाने में रिजर्व वाहनों सहित कुल 189 चार पहिया वाहन उपयोग में लाए जाएंगे। इसके अलावा जरूरत पडऩे पर रिजर्व वाहन भी उपलब्ध रहेंगे। इनमें 152 बड़ी बसें व 37 मिनी बस शामिल हैं।
जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर निगम ग्वालियर के अंतर्गत 1169 मतदान केन्द्र हैं। इन मतदान केन्द्रों तक मतदान दलों को पहुंचाने के लिए 132 रूट निर्धारित किए गए हैं। इसी प्रकार नगर पालिका डबरा में 165 मतदान केन्द्रों तक मतदान दलों को पहुंचाने के लिए 40 रूट, नगर परिषद आंतरी, बिलौआ व पिछोर के 15-15 मतदान केन्द्रों के लिए तीन-तीन रूट, नगर परिषद भितरवार के 22 मतदान केन्द्रों और नगर परिषद मोहना के 20 मतदान केन्द्रों तक मतदान दलों को पहुंचाने के लिए चार-चार रूट बनाए गए हैं।

ये भी पहुंचेंगे मतदान केन्द्रों पर

जिले के सभी नगरीय निकायों में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने के मकसद से सेक्टर अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों 98 मोबाइल टीम भी सतत रूप से मतदान केन्द्रों तक पहुंचेंगी। इसके अलावा आचार संहिता का पालन कराने के लिए पुलिस थानावार अलग-अलग सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं।

आचार संहिता का पालन कराने के लिए विशेष कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तैनात

सोमवार शाम पांच बजे से चुनावी शोरगुल थमने के बाद प्रभावी ढंग से आदर्श आचार संहिता का पालन कराने और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिये कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने पुलिस थानावार विशेष कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की है। ये सभी कार्यपालिक मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर आचार संहिता का पालन कराने के साथ-साथ स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराएंगे।