चाइल्ड लाइन का ओपन हाउस कार्यक्रम आयोजित

भिण्ड, 29 जून। चाइल्ड लाइन टीम द्वारा बुधवार को ग्राम दीनपुरा में ओपन हाउस कार्यक्रम का आयोजन शिवभान सिंह राठौड़ के मार्गदर्शन में किया गया। जिसमें 30 बालक-बालिकाएं एवं अन्य मोहल्ले वासी उपस्थित रहे।
इस अवसर पर चाइल्ड लाइन टीम से अन्नू तोमर ने बच्चों को अच्छा स्पर्श बुरा स्पर्श के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आप का भी एक अपना बॉडीगार्ड होता है, जैसे आपके माता-पिता, दादा-दादी, बड़े भाई-बहन आदि। उन्होंने बताया कि अगर आपके आस-पास बाल विवाह हो रहा हो तो आपकी शिकायात चाइल्ड लाइन के टॉल फ्री नं.1098 पर दे सकते हैं, सूचना देने वाले को नाम और नंबर गोपनीय रखा जाता है, जानकारी देने वाले का नाम हमारी चाइल्ड लाइन नहीं बताती और आप बच्चे का वाल विवाह होने से बचा सकते है।
टीम मेंबर अजब सिंह कुशवाह ने बताया कि अगर आपको कोई गुमशुदा बच्चा मिलता है तो आप इसकी जानकारी चाइल्ड हेल्प लाइन के राष्ट्रीय आपातकालीन टोल फ्री नं.1098 पर कॉल करके बच्चे के लिए मदद मांग सकते हैं, जो कि 24 घण्टे चलने वाले नि:शुल्क फोन सेवा है। भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा बच्चों पर हो रहे अत्याचारों पर अंकुश लगाने के लिए बच्चों व उनके माता-पिता एवं समाज को अधिक से अधिक जागरूक कर रही है। क्योंकि आने वाले समय में इन मासूम बच्चों के कंधे पर ही देश का भविष्य निर्धारित है।
इसी क्रम में चाइल्ड लाइन टीम के कार्यकर्ता धीरेन्द्र श्रीवास्तव ने बच्चों को चाइल्ड लाइन के 1098 का नंबर उनके ही हाथों की उंगलियों के माध्यम से याद करवाया गया। जिससे आपातकाल आने पर बच्चे अपने हाथों की उंगलियों से चाइल्ड लाइन के नं.1098 पर कॉल लगाकर मदद की गुहार लगा सकें। कार्यक्रम के अंत में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती रामरती यादव व चाइल्ड लाइन टीम से नीलकमल सिंह भदौरिया, आकाश शर्मा, धीरेन्द्र श्रीवास्तव आदि द्वारा बच्चों को बिस्कुट वितरण किया गया।