कन्यादान से बड़ा कोई पुण्य कार्य नहीं हो सकता : जीत सिंह

ग्राम राउपुरा में जीत सिंह ने गरीब कन्या के विवाह में 5100 रुपए देने का लिया संकल्प, पांच कन्याओं का कर चुके हैं कन्यादान

भिण्ड, 20 मई। समाजसेवी जीतसिंह राउपुरा ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना ने गरीब परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान के साथ कार्य किया है। उन्होंने इस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए क्षेत्र के अभी तक 40 कन्याओं का कन्यादान लेकर समाज में एक नई जागृति के साथ जनसेवा के लिए लोगों को जागृत किया है। हमारे परिवार ने भी इसी तरह जन सेवाभाव का कार्य करते हुए गरीब से गरीब कन्याओं का कन्यादान की रस्में आगे बढ़ाने के लिए इसी तरह अन्य समाज में भी लोगों में जागरुकता आए और इस कारण जो आर्थिक अभाव में कन्याओं का विवाह नहीं कर पाते और उन्हें इस प्रकार का कार्य कर समाज में एक अच्छा संदेश पहुंचा कर कार्य करें जिससे और लोगों को प्रेरणा दी जा सके। यह बात उन्होंने राउपुरा में आयोजित एक सम्मान समारोह एवं कन्यादान योजना के अंतर्गत ग्रामीणजनों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।
जीत सिंह राउपुरा ने कहा कि हमारा परिवार हमेशा से जनसेवा भाव का कार्य लेकर इसी प्रकार के रचनात्मक कार्यक्रम करता रहा है, हम लोगों ने संकल्प लिया है कि गरीब कन्याओं के कोई भी समाज की उनका कन्यादान हमारे द्वारा लिया जाएगा जिन्हें प्रति वर्ष प्रत्येक परिवार को 5100 रुपए और आवश्यक वस्तु है उनको प्रदान की जाएंगी, जिससे यह समाज और आगे की ओर जागृत हो सके और हमारी दहेज प्रथा बंद हो। उन्होंने कहा कि इसी तरह रचनात्मक कार्यक्रम के प्रति युवाओं का बहुत उत्साह है और गरीब कन्याओं का विवाह यह कन्यादान में अपना महत्वपूर्ण योगदान देकर के इस कार्य को गति प्रदान की है।
ग्राम राउपुरा के कार्यक्रम आयोजक जीतसिंह राउपुरा ने मंडप पर कन्यादान के माध्यम से 5100 रुपए राशि, दीवाल घड़ी, मिष्ठान सप्रेम भेंट कर बेटी के चरण स्पर्श किए और उनसे आशीर्वाद ग्रहण किया।


इस अवसर पर गांव के वरिष्ठ बुजुर्ग सज्जन सिंह भदौरिया, सत्यनारायण गुर्जर, ओमकार गुर्जर, मुन्नासिंह भदौरिया, राधे शर्मा, नवल भदौरिया, रामवीर सिंह गुर्जर, गोपाली नरवरिया, ब्रजमोहन शर्मा, भाटी भदौरिया, प्रमोद भदौरिया (हरीक्षा वाले), वकील सिंह गुर्जर, होतम सिंह जाटव, गिरिराज भदौरिया, राजवीर नरवरिया, कार्यक्रम का संचालन कर रहे बांकेबिहारी शर्मा, मोनू पवैया, ललित तोमर, संटू तोमर आदि उपस्थित थे।