कैरियर गाइडेंस, कैरियर काउंसिलिंग मेले का हुआ अयोजन

भिण्ड, 25 फरवरी। युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार के नियमित कार्यक्रमों की श्रृंखला में नेहरू युवा केन्द्र भिण्ड के सौजन्य से सर्वे भवंतु सुखिन: युवा मण्डल के सहियोग से कैरियर गाइडंस, कैरियर काउंसिलिंग मेला कार्यक्रम का आयोजन चौ. दिलीप सिंह कन्या महाविद्यालय, हनुमान मन्दिर बजरिया भिण्ड में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां शारदे के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम में युवाओं को मार्गदर्शित करने वालों में जिला मलेरिया अधिकारी भिण्ड डॉ. डीके शर्मा, चाइल्ड लाइन भिण्ड के डायरेक्टर एडवोकेट शिवभान सिंह राठौड़, चौ. दिलीप सिंह कन्या महाविद्यालय के प्रो. इकबाल अली उपस्थित रहे। संचालन सर्वे भवंतु सुखिन: युवा मण्डल के अध्यक्ष व नेहरू युवा केन्द्र के ब्लॉक समन्वयक आशुतोष शर्मा नंदू ने किया।
कार्यक्रम की गतिविधि बताते हुए नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी आशुतोष साहू ने एक दिवसीय केरियर मेला के कार्यक्रम में युवाओं को कैरियर गाइडेंस, कैरियर प्रबंधन एवं योजना, युवाओं का दृष्टिकोण, शिक्षा एवं व्यवसायिक संभावनाएं एवं वर्तमान में युवाओं का भविष्य विषय पर युवाओं जानकरी दी। इसके साथ ही भारत स्वच्छता अभियान, फिट इंडिया, स्वास्थ्य, जल संरक्षण एवं पर्यावरण पर भी जानकारी दी।


परामर्शदाता के रूप में डॉ. डीके शर्मा ने मेडिकल के क्षेत्र में युवाओं को बताया कि हम सपने रात में तो देखते ही हैं, सफल होने के लिए हमें दिन में भी सपने देखने चाहिए और मन में लगन उत्साह भरा हो तो लक्ष्य की प्राप्ति आवश्यक रूप से होती है। डेंगू, मलेरिया के बारे में भी बताया कि हमारे आस-पास जो लार्वा है, उसे हम पहचान कर नष्ट करें। जिससे हम और हमारा परिवार सुरक्षित रह सके। इसी क्रम में चाइल्ड लाइन के डायरेक्टर एडवोकेट शिवभान सिंह राठौड़ ने अपनी जीवनशैली के बारे में बताया कि हमें अपने जीवन में संयम और संस्कार से रहना चाहिए। गुरू, माता-पिता यदि आप को डांटते हैं तो वह डांट नहीं, बल्कि आपको श्रेष्ठ नागरिक बनाने के लिए सुधारते हैं, इसी के साथ बाल अधिकार, महिला अधिकार आदि पर अपना व्याख्यान दिया।
प्रो. इकबाल अली ने युवाओं को बताया कि हमें कैरियर बनाने का समय हर जगह, हर परिस्थिति में मिलता है, किंतु हम भ्रमित हो जाते हैं, जिससे हम सही मार्ग पर नहीं पहुंच पाते, हमें विचार कर उतना ही सोचना चाहिए जितना हमारे लिए आवश्यक है, यदि हम अनावश्यक सोच, अनावश्यक कार्य करेंगे तो हम मार्ग से भटक जाते हैं और अपने जीवन को व्यर्थ बना लेते हैं। प्रो. राजकिशोर श्रीवास्तव ने बैंकिंग कॉमर्स आदि के बारे में युवाओं को मार्गदर्शन दिया।
कार्यक्रम में लगभग 145 प्रतिभागियों ने भाग लिया व स्वल्पाहार की व्यवस्था आयोजक युवा मण्डल सर्वे भवंतु सुखिन: युवा मण्डल द्वारा की गई। कार्यक्रम में 15 से 29 वर्ष के युवाओं ने भाग लिया। सभी प्रतिभागियों ने काविड-19 के नियमों का पालन करते हुए भाग लेना सुनिश्चित किया। चाइल्ड लाइन सदस्य अनमोल चतुर्वेदी, आकाश शर्मा, हर्षित चौधरी, गौरव यादव, आदित्य जोशी ने रजिस्ट्रेशन का कार्य किया। आभार प्रदर्शन डॉ. भटनागर एवं प्राचार्य एनडी कौरव ने किया। सर्वे भवंतु सुखिन: युवा मण्डल के सदस्यों में आकाश शर्मा, हर्षित चौधरी, आदित्य जोशी, गौरव यादव, आकाश कुशवाह आदि का विशेष सहयोग रहा।