आत्मनिर्भरता से ही स्वरोजगार का रास्ता खुलता है : साहू

भिण्ड, 17 फरवरी। नेहरू युवा केन्द्र संगठन के सौजन्य से आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत नेहरू युवा केन्द्र जिला भिण्ड द्वारा हर्ष युवा मण्डल से सेमरपुरा, प्रखण्ड गोहद के सहयोग से एक दिवसीय युवाओं का अभिमुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी आशुतोष साहू साथ ही एनआरएलएम के विकास खण्ड प्रभारी राजीव सिंह तोमर और समाजसेवी गिर्राज सिंह तोमर उपस्थित थे। कार्यक्रम में स्थानीय युवा मण्डल के 80 सदस्यों को आत्मनिर्भर भारत पैकेज से संबंधित जानकारी से अवगत किया गया।
अतिथि वक्ता के रूप में उपस्थित गिरिराज सिंह तोमर ने बताया कि आत्म निर्भरता अब समय की मांग है। रोजगार के पीछे भटकने के स्थान पर अगर हर युवा स्वरोजगार प्राप्त कर ले, तो वह अन्य लोगों को भी रोजगार देने में सक्षम रहेगा। राजीव सिंह तोमर ने बताया कि मप्र शासन द्वारा आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की योजना चल रही हैं, जिसमें नि:शुल्क तीन महीने के लिए महिलाओं को सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण दिया जाता है, साथ ही शासन द्वारा नि:शुल्क रहने, खाने की व्यवस्था की जाती है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित युवतियों को अगले बैच की तिथि बताते हुए उन लोगों को अपना पंजीयन कराने के लिए प्रेरित किया। अन्य योजना की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि शासन की योजनाओं का लाभ लेकर युवा विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षित होकर स्वरोजगार प्राप्त कर सकता है। इसी क्रम में सभी प्रशिक्षु युवाओं को पैन और पैड दिए गए, ताकि कार्यक्रम में प्राप्त जानकारियों को वह लिखकर आगे उसको उपयोग में ले सकें।
आशुतोष साहू ने आगे आत्मनिर्भर पैकेज के बारे में बताते हुए इसके अंतर्गत आने वाले दो योजनाएं केसीसी ऋण और मुद्रा लोन के बारे में जानकारी दें। उन्होंने बताया कि इन योजनाओं के द्वारा बिना किसी सुरक्षा गारंटी के लोन प्राप्त किया जा सकता है, जो कि बहुत ही कम ब्याज दर पर मिलता है। लोन को कॉल प्राप्त कर सकता है? किस तरीके से आवेदन दिया जा सकता है? किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है? यह सभी सूचना नेहरू युवा केन्द्र द्वारा वितरित सूचना पत्र पर दिया गया है, जिसका वितरण कार्यक्रम में उपस्थित सभी युवक-युवतियों को किया गया। कार्यक्रम के मुख्य संचालक हर्ष युवा मण्डल के अध्यक्ष जनक सिंह ने आभार व्यक्त करते हुए युवाओं को ऐसी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में नेहरु युवा केन्द्र के राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक दीवान सिंह एवं कार्यालय कर्मी धर्मवीर सिंह का सहयोग रहा।