संत रविदास ने भारत के उत्थान के लिए नई दिशा बताई : सांसद संध्या राय

संत रविदास जयंती पर जिलास्तरीय समारोह निराला रंग विहार में आयोजित

भिण्ड, 16 फरवरी। संत रविदास जयंती पर जिला स्तरीय समारोह का आयोजन निराला रंग विहार भिण्ड में हुआ। जिला स्तरीय समारोह में भजन मंडली द्वारा संत रविदास के भजनों की प्रस्तुति दी गई। जिला स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन को लाइव देखा और सुना गया। इस दौरान भिण्ड-दतिया सांसद श्रीमती संध्या राय, पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र सिंह चौहान, भाजपा जिला अध्यक्ष नाथू सिंह गुर्जर, एडीएम प्रवीण फुलपगारे, सीईओ जिला पंचायत जेके जैन, संयुक्त कलेक्टर वरुण अवस्थी, एसडीएम भिण्ड-अटेर उदय सिंह सिकरवार, संत, अधिकारीगण और नागरिकगण उपस्थित थे।
इस अवसर पर सांसद श्रीमती संध्या राय ने कहा कि आज हम संत रविदास जयंती मना रहे। संत रविदास की जयंती सिर्फ जिला स्तर पर ही नहीं बल्कि जिले और प्रदेश की सभी पंचायतों में मनाई जा रही है। हमारा देश संतों का देश है। संत रविदास ने नागरिकों को जागरूक करते हुए भारत के उत्थान के लिए नई दिशा बताई। प्रदेश सरकार अनुसूचित जातिवर्ग के लिए बहुत सी योजनाएं संचालित कर रही हंै। जिले में भी अनुसूचित जाति वर्ग के नागरिकों को इन योजनाओं का लाभ मिल रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों को महाविद्यालयीन शिक्षा के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का वितरण किया जाता है। अनुसूचित जाति वर्ग के ऐसे विद्यार्थी जो मकान किराए से रहते हैं उन्हें आवास सहायता योजना के तहत राशि दिए जाने का प्रावधान है। अनुसूचित जाति वर्ग के व्यक्तियों के उत्पीडऩ के प्रकरणों में राहत एवं पुनर्वास हेतु सहायता का प्रावधान किया गया है। अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों की गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए आवासीय सुविधा की उपलब्ध है। समाजिक समरसता को बढ़ाने के उद्देश्य से अन्तरजातीय विवाहों को प्रोत्साहित किया जाता है।


उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों को सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना में स्वय के द्वारा तैयारी कर लोकसेवा आयोग, संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं के विभिन्न चरणों में सफलता प्राप्त करने पर प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। देश के प्रतिष्ठित तकनीकी संस्थाओं में प्रवेश लेने पर महर्षि बाल्मीक प्रोत्साहन योजना अंतर्गत प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना, मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना जैसे अनेक योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हर वर्ग के लिए कार्य कर रही हैं। कार्यक्रम में अनुसूचित जाति वर्ग के छात्र-छात्रा जिन्होंने नीट, आईआईटी आदि परीक्षाओं में सफलता हासिल की है, उन्हें सम्मानित करते हुए प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई। साथ ही अन्तरजातीय विवाह करने वाले दो जोड़ों को सम्मानित किया जाकर दो लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई।