मानवता की पाठशाला में बच्चों को वितरण किया स्टेशनरी व स्वल्पाहार

भिण्ड, 13 फरवरी। कीर्तिस्तंभ मन्दिर के पीछे भिण्ड में स्थित झुग्गी झोंपड़ी बस्ती में मानवता की पाठशाला में रविवार को मोनू जैन अहमदाबाद वाले सभी बच्चों को स्टेशनरी व स्वल्पाहार का वितरण किया।
इस अवसर पर मानवता की पाठशाला के संयोजक बबलू सिंधी ने बताया कि हमारे देश में इन बच्चों जैसे लाखों करोड़ों बच्चें है, जिनके हाथों में किताब की जगह भीख मांगने के लिए कटोरा है या दुकानों में काम करने के लिए झाडू है या कबाड़ बीनने के लिए बोरा है। आज ये बच्चे अपने माता-पिता और परिवार के लिए उन्हीं कामों को अंजाम देने के लिए मजबूर है जिससे सिर्फ जानवरों जैसी जिदंगी ही जिया जा सकता है। अगर इन्हें भी शिक्षा का महत्व समझाते हुए इन्हें स्कूलों में पढऩे योग्य बना दिया जाए, तो हो सकता है कि इन में से कोई बच्चा पढ़ कर अपने घर, परिवार और समाज की तकदीर और तस्वीर बदल सकता है। पिछले कुछ वर्षों से मानवता ग्रुप के साथियों के द्वारा इन बच्चों को पढ़ाने का कार्य किया जा रहा है, जिससे उनमें स्कूलों में जाने के लिए जागरूकता पैदा हो सके, साफ सुथरा रह सके और एक दिन ये बच्चे भी स्कूल जा सकें। आप सभी मित्रों के सहयोग की बहुत आवश्यकता है। आप सभी के सहयोग से इन बच्चों को स्कूल जाने योग्य बना दिया जाएगा।
पाठशाला की शुरुआत में राष्ट्रगान कराया गया, सभी बच्चों की उपस्थिति रजिस्टर में दर्ज करने के पश्चात बच्चों को एबीसीडी, हिन्दी सुलेख व गणित का लिखित व मौखिक पाठ पढ़ाया गया। इस अवसर पर तिलक सिंह भदौरिया, प्रभात राजावत, दीपक चावला, मोनू जैन, राजेश चौधरी, माधवी चौधरी, रानी जैन, मोनिका जैन, तान्या राजावत, सोनू तोमर आदि उपस्थित रहे।